इडली सांभर साउथ इंडिया की मशहूर डिश है, जो खाने में बहुत टेस्टी होती है। कुछ लोग इसको नाश्ते में खाना बहुत पसंद करते हैं और इसको फ्राई करके भी खाते हैं।

ये खाने में ही हल्की होती है जिसको आप बहुत कम समय में बना सकते हैं। इसको बच्चे भी बहुत चाव से खाते हैं। इस डिश को साउथ इंडिया के घरों में बहुत ज्यादा बनाते और खाते हैं।

इसको बनाने में कोई ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और बहुत आसानी से घर में बन जाती है। इसलिए लोग इसको खाते हैं। रवा इडली बनाना बहुत ही आसान होता है और घर पर खाने के लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है। तो चलिए अब आपको रवा इडली बनाने की एक बहुत ही सरल सी रेसिपी बताने जा रहे हैं…

रवा इडली बनाने की सामग्री:
सूजी (रवा): 1 कप
दही: 1 कप
नमक: स्वादानुसार
इमली का पानी: 1 छोटा चमच
तेल: तलने के लिए
कद्दू कटी हुई हरी मिर्च, नमक, और धनिया पत्ती से सजावट के लिए

रवा इडली को बनाने की प्रक्रिया:
इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बड़े बाउल में सूजी, दही, नमक, और इमली का पानी मिला लेना चाहिए, फिर इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें ताकि इसमें कोई गांठ न रह जाएं। इसके बाद इस मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए ढक कर रख दे ताकि ये सूजी अच्छे से फूल जाए। अब इस मिश्रण को थोड़ा पतला करें और यदि जरूरत हो तो पानी मिला लें।
इसके बाद अब इडली बनाने के लिए इडली स्टैंड में तेल लगा लीजिए और इसमें मिश्रण को डाल लें। फिर इडली स्टैंड को प्रेशर कुकर में रखें और 10-12 मिनट तक पका लें। जब इडली तैयार हो जाए तो उनको थोड़ा ठंडा होने दें और फिर निकालें। फिर इस रवा इडली को आप हरी चटनी या संभार के साथ मेहमानों को सर्व करें।