नई दिल्ली: हमारी रसोई घर में ऐसी कई चीजे है जो हमारे स्वास्थ के ले वरदान बनकर साबित होती है। भले ही हम इसके गुणों को ना जानते हे इसे नजरअंदाज कर जाते ह। लेकिन इन चीजों में ममौजूद गुए हमें कई बीमारियों से निजात देने में मदद करते है। इन्ही में से एक है मैथीय़

मैथी का उपयोग हम घर में सब्जी से लेकर कढ़ी के स्वाद को बढ़ाने के लिए अक्सर करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मैथी के पानी को रोज सुबह खाली पेट पीने से यह कई बीमारियो से निजार मिलता है। मेथी का पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। चलिए जानते हैं मेथी वाला पानी पीने के फायदे.

मेथी वाले पानी का सेवन करने से वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. इतना ही नहीं इससे डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के रोगियो के लिए मेथी को काफी गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि मेथी में. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो

मेथी वाला पानी पीने के फायदे

डायबिटीज-

मेथी कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम के साथ फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को नियत्रिंत रखने में मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीज को सुबह मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए।

 मोटापा-

अपने वजन को कम करने के लिए आप मेथी के पानी का सेवन जरूर करें। यह शरीर में हीट पैदा करता है जिससे वजन तेजी के साथ घटने लग जाता है।

 डैंड्रफ-

ठंड के मौसम में बालों में बढ़ रहे डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप प्रतिदिन मेथी पानी का सेवन करें। इसके सेवन से बालों के डैंड्रफ को आसानी से दूर किया जा सकता है.

पाचन-

यदि आप सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीते हैं तो इस कब्ज की शिकायत दूर होगी अपच की समस्या से छुटकारा मिलेगा।