भारतीय सांस्कृतिक विविधता के साथ-साथ खाने-पीने की पसंदों में भी विविधता है। हमारे देश में लोग खाने-पीने का बहुत शौकीन होते हैं। घर में बनने वाली चटपटी सब्जियाँ उनको खासा मनोरंजन प्रदान करती हैं।

विभिन्न राज्यों की खासियतों को मिलाकर बनाई जाने वाली सब्जियाँ और उनके विविध रसों ने भारतीय खाने की पहचान को विश्वस्तरीय बना दिया है। खाने में स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए घरेलू सब्जियाँ हमेशा बेहतर विकल्प होती हैं।

लौकी के कोफ्ते एक प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन हैं जो अपने स्वादिष्ट तत्वों और सहज तैयारी से लोगों का मन मोह लेते हैं। यह एक पौष्टिक व्यंजन है जो व्यंजनों की विविधता में नई रंगत लाता है। लौकी के कोफ्ते बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होती है।

लौकी कोफ्ते के लिए सामाग्री
लौकी (बैंगन) – २ मध्यम आकार की
चावल आटा – १ कप
हरा धनिया – १/२ कप (कटा हुआ)
हरी मिर्च – २ (बारीक कटी हुई)
अदरक – १ टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
लाल मिर्च पाउडर – १ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – १/२ छोटी चम्मच
नमक स्वादानुसार
तेल – तलने के लिए

लौकी कोफ्ते बनाने की विधि
• कोफ्तों को तैयार करने के लिए, सबसे पहले लौकी को छिलके उतार लें और उसको बारीक कटले।

• अब एक कटोरे में लौकी को ले और उसमें नमक मिलाकर ५-१० मिनट के लिए रखें।

• फिर उसका पानी अच्छे से निचोड़कर उसमें अनाज का आटा, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें।

• अब इस मिश्रण से बनाएं छोटे गोले। गरम तेल में गोले गोले डालें और गोले सुनहरे होने तक तलें। तले हुए कोफ्ते टिश्यू पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल अच्छे से सोखा जा सके।

• लौकी के कोफ्ते तैयार हैं। इन्हें गरमा गरम चटनी के साथ परोसें और आनंद लें! यह स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन आपके परिवार और मित्रों को पसंद आएगा, जो खाने में स्वादिष्ट और हेल्थी भी हो।