RBI ने UPI ग्राहकों को एक बड़ी सौगात दे दी है, जी हां अब UPI से आपके मोबाइल वॉलेट लिंक होंगे। यह किस तरह के काम करेगी और ये यूपीआई और वॉलेट की लिकिंग कैसे होगी।

हमारे देश में आज भी करोड़ों लोग डिजिटल पेमेंट्स ऐप पर वॉलेट फीचर का इस्तेमाल करते हैं। इसमें फोनपे से लेकर अमेजन पे तक सारे एप शामिल हैं।

मोबाइल वॉलेट यूपीआई से अलग होता है और ये एक प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) है, जिसमें आपको पहले से पैसे डालने होते हैं। अब इसके कुछ नियमों में बदलाव किया गया है।

बदल गए हैं UPI से जुड़े नियम
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगा दिया है, तो इससे सबसे ज्यादा परेशानी पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करने वालों को हुई है। इससे लोगों को जल्द ही इसका समाधान मिल सकता है, क्योंकि आरबीआई इस तरह की व्यवस्था पर काम कर रही है। जहां पर लोग यूपीआई ऐप से अपने वॉलेट को भी बैंक अकाउंट की तरह लिंक किया जा सकता है।

डिजिटल पेमेंट्स ऐप पर मिलने वाला वॉलेट
देश के करोड़ों लोग डिजिटल पेमेंट्स ऐप पर वॉलेट फीचर का इस्तेमाल करके ही पेमेंट करते हैं। इसमें फोनपे से लेकर अमेजन पे तक सब शामिल हैं। मोबाइल वॉलेट यूपीआई से अलग होता है और ये एक प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) है, जिसमें आपको पहले से पैसे डालने होते हैं। अब इससे जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया जा रहा है।

कैसे काम करेगी यूपीआई और वॉलेट का लिंक
आप जिस भी कंपनी की ऐप वॉलेट में पैसा रखते हैं, उन पैसों का इस्तेमाल उस कंपनी के वॉलेट में ट्रांसफर करके करते हैं। इसके अलावा आप इन पैसे को ट्रांसफर करने के लिए थर्ड पार्टी यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं अपने वॉलेट से दूसरे व्यक्ति को पैसा देने में ये उसके वॉलेट में ही जाता है।