भारतीय खाने का स्वाद ही कुछ और है, और जब बात आती है पंजाबी रसोई की, तो सबकुछ अलग होता है। आज हम एक ऐसी स्वादिष्ट और सुपरहिट पंजाबी रेसिपी के बारे में बात करेंगे – “पंजाबी अदरक लहसुन की सब्जी”। यह व्यंजन न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि उसमें अदरक और लहसुन के काफी फायदे भी हैं |

सामग्री:

अदरक: 1 बड़ा कटा हुआ
लहसुन: 8-10 कलियाँ, कद्दुकस किए हुए
प्याज: 2 मध्यम, कद्दुकस किए हुए
टमाटर: 2 मध्यम, कद्दुकस किए हुए
हरा मिर्च: 2-3, कद्दुकस किए हुए
तेल: 2 बड़े चमच
जीरा: 1 छोटी चमच
हल्दी पाउडर: 1/2 छोटी चमच
लाल मिर्च पाउडर: 1 छोटी चमच
धनिया पाउडर: 1 छोटी चमच
गरम मसाला: 1/2 छोटी चमच
नमक: स्वाद के अनुसार

सबसे पहले, एक कढ़ाई में तेल गरम करें। फिर जीरा डालें और उसे तड़के के लिए हल्का सा भूनें। अब कद्दूकस किए हुए अदरक, लहसुन, प्याज और हरा मिर्च डालें। सबको अच्छे से मिलाएं और मध्यम आंच पर धीरे से भूनें, ताकि सब्जी सुके और स्वादिष्ट हो। फिर टमाटर डालें और सबको अच्छे से मिलाएं। टमाटर गुलाबी होने तक पकाएं और तेल अलग होने तक भूनें।

अब सभी मसालों – हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक – डालें। सबको अच्छे से मिलाएं और आंच धीमी करें।
सब्जी अच्छे से भूनी होने पर उसमें थोड़ा पानी डालें और ढककर 5-7 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। सब्जी को तबतक पकाये जब तक उसमे तेल ऊपर ना आ जाये |

सब्जी तैयार होने पर गरमा गरम चावल, रोटी या परांठे के साथ सर्व करें। इस स्वादिष्ट पंजाबी अदरक लहसुन की सब्जी को बनाना बहुत ही आसान है और इसमें अदरक और लहसुन के स्वास्थ्यवर्धक लाभ भी हैं । तो अब इस रेसिपी को आजमाएं और अपने परिवार को स्वादिष्टता भोजन प्रदान करें।