गर्मियों के मौसम में पसीने, घनी धूप और धूल से त्वचा के साथ बालों पर भी बुरा असर पडता है। बालों में पसीना आने से ये चिपचिपे और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है, जिसके कारण बालों में खुजली भी होने लगती है।

घने, चमकदार और मजबूत बाल हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन गर्मी के इस मौसम में बालों की दुर्गति हो जाती है। तपती धूप से बाल बेजान हो जाते हैं और ऐसे में उनको एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है।

इसके अलावा धूप, प्रदूषण, गंदगी, तैलीय खाने के कारण बाल बेजान हो जाते हैं। इसलिए हम आपको इस लेख में गर्मी में अपने बालों की देखभाल करने के कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं।

बालों को अच्छे से करें कवर

इस गर्मी के मौसम में आपके बाल तेज धूप से डैमेज हो जाते हैं, इसलिए आपको अपने बालों को स्टोल, कैप या छतरी से कवर करके ही घर के बाहर निकलना चाहिए।

बालों को करवाएं ट्रिम

अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए इनको नियमित रूप से ट्रिम करवाना बहुत ज़रूरी है। जिससे आपको दोमुंहे बालों की समस्या नहीं होगी और बाल देखने में खूबसूरत और जानदार दिखेंगे।

बालों की सफाई करें

गर्मियों में आपके बालों में ज्यादा गंदगी और पसीना जमा हो जाता है, ऐसे में आपको अपने बालों को साफ रखना काफी ज़रूरी है। जिन लोगों के बाल ऑयली होते हैं उनको ज्यादा पसीना आता है और इसलिए ही स्कैल्प को साफ रखने के लिए बालों को समय-समय पर धोना चाहिए।

तेल से बालों की करें मालिश

गर्मियों के मौसम में बाल बेजान हो जाते है, इसलिए आपको अपने बालों को धोने के लिए नारियल या फिर किसी भी तेल से चम्पी ज़रूर करनी चाहिए। इस तेल से मालिश के बाद कम से एक घंटे के बाद ही बालों को धोना चाहिए।

अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का करें इस्तेमाल

गर्मी में बालों की अच्छी हेल्थ के लिए अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। आपको हमेशा ऐसा शैम्पू और कंडीशनर चुनना चाहिए जिसमें कैमिकल्स न हों और प्रकृतिक चीज़ों से बना हो।