गर्मी के मौसम ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है और लोगों ने घरों में एसी को चलाना भी शुरू कर दिया है। ऐसे मौसम में पसीना बहुत ज्यादा आता है, जरा सा भी मेकअप करने में वो बेहद ही चिपचिपा हो जाता है।

इसके बाद पसीने के साथ मेकअप भी उतर जाता है और चेहरे की ताजगी व खूबसूरती देखते ही देखते गायब हो जाती है। ज्यादा फाउंडेशन लगाने पर जगह-जगह पैचेज नजर आने लगते हैं।

बता दें कि आपको गर्मी में ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि मेकयअप और पसीने से कई बार मुंहासे, फोड़े-फुंसियां भी होने लगती हैं। यदि आपके ब्यूटी और मेकअप प्रोडक्ट्स का यूज करके दिनभर बनाए रहना चाहती हैं। तो हम आपको इस लेख में कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्मी में मेकअप को बचाने के टिप्स

• मेकअप करने से पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। कई बार मॉइस्चराइज नहीं लगाने से पसीना ज्यादा आता है। इससे भी मेकअप फैलने लगता है और चेहरा काफी चिपचिपा दिखाई देने लगता है।

• वैसे तो आपको गर्मी के मौसम में कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए। खासतौर पर दिन के समय में। यदि आपको दिन भर बाहर रहना है तो आपको बहुत लाइट मेकअप ही करना चाहिए। इसके अलावा सस्ते मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

• मेकअप करने से पहले प्राइमर का इस्तेमाल भी काफी जरूर होता है। स्किन पर डायरेक्ट मेकअप लगाने से इसका ऑयल बैलेंस सही बना रहता है। चेहरा धूप में ऑयली नहीं होता है। जितनी ज्यादा स्किन ऑयली होगी, मेकअप भी उतनी जल्दी ही चिपचिपा हो जाएगा।

• गर्मी के दिनों में फाउंडेशन को बहुत ज्यादा नहीं लगाना चाहिए। पसीना निकलने से आपकी स्किन पर लगा फाउंडेशन पैचेज में हटने लगता है। इससे चेहरा कहीं सफेद, कहीं नॉर्मल दिखाई देने लगता है। अधिक मात्रा में फाउंडेशन को फेस पर लगाने से स्किन के पोर्स लॉक हो सकते हैं और खुलकर सांस नहीं ले पाते हैं। इस वजह से भी पसीना अधिक आता है।

• गर्मी के मौसम में मेकअप करते समय पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे मेकअप स्किन पर काफी आसानी से सेट हो जाता है।