सर्दियों का मौसम अब खत्म होने वाला है ऐसे बदलते मौसम में लोगों को जुकाम-खांसीऔर गले में खरास आदि की समस्याएं होना आम बात है।अब इस तरह बदलते मौसम में शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं।

इस तरह के मौसम में बीमारियों सेबचनेकेलिए हेल्दी डाइट और जड़ी-बूटियां बेहद कामआतीहैं।वहीं इस मौसम में औषधीय गुणों से भरपूर मुलेठी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाती है।

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इस मौसम में मुलेठी का कबऔर कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए।आज इस लेख में हमआपको मुलेठी का सेवन करने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुलेठी खाने के लाभ

सर्दियोंऔर बदलते मौसम में मुलेठी खाने के कई फायदे होते हैं औरआप मुलेठी को पाउडर से लेकर डंठल, चाय और काढ़ाआदि में डाल कर सेवन कर सकते हैं, इस तरह से ये दवा का काम करता है। तो वहीं इसके सेवन से आपको हेल्थप्रॉब्लम नहीं होती है। ये मुलेठी बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद होतीहै।

इम्यूनिटी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुलेठी एंटीफंगल, एंटीऑक्सिडेंटऔर एंटीवायरल से भरपूर होती है।तो वहीं रोजाना इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़तीहै। इसके अलावा यह आपको सर्दी-जुकाम से बचाती है और आपको रोजाना सुबह मुलेठी का डंठल चूसना चाहिए या फिर मुलेठी के पाउडर का सेवन करना चाहिए।

सीजनल  इंफेक्शन

बदलते मौसम में कमजोर इम्यूनिटी के कारण कई लोगों को इंफेक्शन की समस्या हो जाती है तो वहीं मुलेठी में एंजाइम पाया जाताहै, जो किआपकी इम्यूनिटी को बढ़ाताहै।तो  वहीं इसके सेवन से मौसम बदलने पर इंफेक्शन नहीं होताहै।

दर्द और सूजन

आपको बता दें कि ठंड के मौसम में मुलेठी खाने से दर्द और सूजन में राहत मिलती है। इसमें पाये जाने वाला एंटीइंफ्लेमेट रीगुण से शरीर में दर्द और सूजन पैदा करने वाले फ्रीरे डिकलका प्रभाव कम हो जाताहै। तो वहीं इसमें पेट में ऐंठन, सूजन, डिमल्सेंट गुण और जलन को कम करने वाला गुण भी होता है।गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल हेल्थ के लिए मुलेठी का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता हैऔर इससे सूजन की समस्या कम हो जाती है और ये अल्सरके लिए भी फायदे मंद होता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी

मुलेठी में एंटी-ऑक्सीडेंटऔर हाइपर ग्लाइ से मिक गुण पाया जाता है जिससे डायबिटीज के रोगियों को फायदा पहुंचता है।मुलेठी के अर्क का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज के लेवल में कमीआती है,जिससेआपके डायबिटीज के इलाज में फायदा मिलता है।

वेटलॉस

यदि आपको अपना वजन घटाना है, तो आपको मुलेठी का सेवन करना चाहिए।इसकेलिएआप  मुलेठी काअर्क या पाउडर का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपके पेट का मोटापा कम होता है।

गला साफ करे

गले में किसी भी तरह का इंफेक्शन हो जाए तो आपको मुलेठी का सेवन करना चाहिए।इसके अलावा इसको खाने से आपको गले की खराश की शिकायत भी कम हो जाएगी।

इस तरह से करें मुलेठी का सेवन

मुलेठी का फायदा पाने के लिए इसको सही समय और सही मात्रा में सेवन करना अति आवश्यक है। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि सर्दियों में आपको कबऔर कितनी मुलेठी का सेवन करना चाहिए।

सर्दी-जुकाम से राहत

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराशऔर नाक बहने लगती है।ऐसे में आपको मुलेठी का सेवन करना बहुत फायदे मंद होता है,क्योंकि इसमें एंटीफंगल, एंटीऑक्सिडेंटऔर एंटीवायरल गुण पाया जाताहै।

यदि आपके पास मुलेठी की चाय या पाउडर बनाने का समय नहीं है तो आप इसकी डंठल को भी चूस सकतेहैं।इससे भीआपको सर्दी-जुकामऔर खांसी से राहत मिल जाएगी।

शहद और अदरक के साथ मुलेठी का सेवन

इस मुलेठी का ज्यादा फायदा पाने के लिए आपको इसके पाउडर को शहद और अदरक के रस के साथ मिलाकर खाना चाहिए।इस मिश्रण को दिन में दो बार खाने सेआपको जल्दआराम मिलेगा।मुलेठी का स्वाद बच्चों को अच्छा नहीं लगता है तो ऐसे में आप इसको शहद में मिलाकर बच्चे को खिला सकतेहैं।