हमारे देश के हर एक घर में रोजाना लोग रोटी का सेवन करते हैं। इसके बिना हमारा खाना पूरा नहीं होता है। शुद्ध गेहूं के आटे से बनने वाली रोटी खाने के फायदे भी बहुत होते हैं।

आमतौर पर रोटी को बेलकर पहले तवे पर डाल जाता है और इसके बाद दोनों तरफ हल्का सिक जाने पर उसको डायरेक्ट गैस की फ्लेम पर रखकर सेका जाता है। इस तरह से आपकी रोटी अच्छे से फूलकर सिक जाती है।

लेकिन, क्या आपको पता है कि रोटी सेंकने का ये तरीका सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है? तो चलिए आपको बता दें कि गैस सिलेंडर की आंच पर रोटी सेंक कर खाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

साल 2015 में जर्नल एनवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, ये नेचुरल गैस स्टोव एयर पॉल्यूएंट्स जैसे नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और सूक्ष्म कण जैसे वायु प्रदूषकों के ऐसे स्तर का उत्सर्जन करते हैं, जो कि सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन डब्लूएचओ (WHO) ने भी इसको असुरक्षित बताया है। इससे आपको श्वसन संबंधित बीमारी, हार्ट की समस्याएं और कैंसर आदि का खतरा ज्यादा रहता हैं।

WHO के मुताबिक, एयर पॉल्यूएंट्स सेहत के लिए हानिकारक होते हैं जो कि रेस्पिरेटरी समस्याएं और कार्डियो वैस्कुलर डिजीज के खतरे को बढ़ा सकते हैं। हाई टेम्परेचर में रोटी को गैस फ्लेम पर सेंकने से डायरेक्ट पकाने से कार्सिनोजेन को रिलीज करता है।
ये कार्सिनोजेन कम्पाउंड कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को काफी हद तक बढ़ा देता है। एक अन्य रिसर्च के अनुसार, उच्च तापमान पर खाना पकाने से कार्सिनोजेन (carcinogens) उत्पन्न होता है।

इसलिए लोगों को रोटियों को गैस की आंच के सीधे संपर्क में नहीं पकाना चाहिए। एक एक्सपर्ट के अनुसार, यदि व्यक्ति लंबे समय से इस तरह का खाना खाता है तो इससे कार्सिनोजेन्स से नुकसान हो सकता है। यदि आप भी नियमित रूप से ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो कार्सिनोजन आपके शरीर में प्रवेश करते हैं।

बता दें कि कार्सिनोजेन केमिकल कम्पाउंड तब निकलता है, जब गैस की सीधी आंच में रोटी को पकाया जाता है। ये रासायनिक यौगिक तब उत्पन्न होता हैं, जब रोटी को हाई टेम्परेचर पर पकाया जाता है तो ये पाइरोलिसिस नामक प्रक्रिया से गुजरती है। इसलिए आपको डायरेक्ट फ्लेम पर पकाई गई रोटी का सेवन कम कर देना चाहिए तो इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

तवा पर रोटी सेंक कर खाने के फायदे
आज कई जगहों में रोटी को गैस फ्लेम पर सेंक कर खाया जाता है। तो वहीं रोटी को दोनों तरफ से पलट कर सेंकने के बाद लोग इसको एक कपड़े से दबा-दबा कर सेंकते हैं। इसको खाने से कुछ लाभ भी होता है।
• गैस फ्लेम पर डायरेक्ट रोटी पकाने से अधिक हेल्दी है तवे पर रोटी सेंक कर खाना, इससे रोटी समान रूप से पकती है।
• तवे पर रोटी पकाने से इसमें सभी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, इस तरीके से फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व बरकरार रहते हैं।
• तवे पर रोटी पकाने में बहुत कम तेल या घी का उपयोग किया जात है, जिससे यह लो-फैट होती है।