आपको पता होगा ही की मोटापा एक ऐसी समस्या है। जिससे निजात पाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं। हालांकि ऐसे लोग बहुत कम होते हैं, जिनका वजन कुछ कम हो पाता है। अतः आज हम आपके लिए एक ऐसा कारगर उपाय लेकर आये हैं। जिसको आजमाने से आपका मोटापा तथा पेट की चर्बी कुछ ही समय में ख़त्म हो जाएगी। आज हम आपको जिस चीज के बारे में यहां बता रहें हैं। वह आपके ही किचेन में रखी दालचीनी है। यह काफी फायदेमंद होती है तहा इसका उपयोग भोजन में करने से भोजन का स्वाद भी बढ़ता है।

दालचीनी के पानी के लाभ

आपको बता दें की दालचीनी का पानी बेहद गुणकारी होता है। इससे आपके सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं साथ ही यह आपके मोटापे को दूर करने में भी सहायक होता है। दालचीनी मोटापे की समस्या को दूर करती है, बढ़ते वजन को रोकती है तथा आपके मेटाबॉलिज्म को अच्छा रखती है। इसके उपयोग से आपका मोटापा जल्दी ही कम होने लगता है। यह ओवर ईटिंग तथा शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखती है। इसी कारण इसको वेट लॉस में बेजोड़ माना जाता है।

मिलते हैं यह फायदें

आपको बता दें की दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है। इसमें पाया जाने वाला पॉलीफिनॉल और प्रोऐंथोसाइनिडिन्स कब्ज तथा पेट से जुडी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। इसके सेवन से आप कई प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहते हैं। यदि आप दालचीनी के पानी का सेवन करते हैंतो इससे चेहरे की सूजन की समस्या से भी निजात मिलती है। स्किन हेल्थ के लिए भी दालचीनी काफी बेहतर होती है। यही कारण है की इसके नियमित इस्तेमाल की सलाह दी जाती है।

इस प्रकार करें सेवन

रात के समय सोने से पूर्व दालचीनी की चाय या उसका पानी पीना काफी लाभकारी होता है। इसके लिए आप पानी में दालचीनी को डाल कर उबालें तथा उसमें शहद डालकर पी लें। इसको सोने से पूर्व तथा सुबह उठने के बाद सेवन करने पर आपको कई प्रकार के लाभ मिल सकते हैं। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा, मोटापे की समस्या से आपको निजात मिलेगी तथा आपके चेहरे पर भी नई चमक आएगी।