नई दिल्ली: देश में सभी को शिक्षित रहे। जो लोग किसी कारणवश अपनी शिक्षा पूरा नही कर पाते है उनके लिए राज्य सरकार की ओर से ओपन स्कूल की शुरूआत की है। जिसमें राजस्थान सरकार के द्वारा भी ऐसे ही लोगों को शिक्षा देने के लिए स्टेट ओपन स्कूल खोले गए है जहां पर हर उम्र का इंसान अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है।

इसी के बीच राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल 10वीं, 12वीं की परीक्षा में बैठे अभ्यार्थियों के परिणाम घोषित कर दिए गए। जो लोग अपने रिजल्ट के बारे में जानना चाहते है वे लोग जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट education.rajasthan.gov.in पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं।

जारी हुए 12वीं के नतीजों में 21 वर्षीय संगीता कुमावत ने राज्य भर में टॉप करके दूसरी बड़ी महिलाओं के लिए एक मिसाल कायम की है। संगीता ने साबित कर दिया है कि शिक्षा पाने की कोई उम्र नहीं होती है। संगीता बायोलॉजी विषय की छात्रा रही हैं। उन्होंने 500 में से 459 अंको के साथ 91.8 फीसदी अंक हासिल किए है।

इधर कक्षा 10वीं में जहाबिया रतलामवाला ने टॉप किया है. उनके 85.6 फीसदी अंक आए हैं. जबकि सुमारी शारदा 85.4 फीसदी अंको के साथ 10वीं में सेकंड टॉपर बनी हैं। 12वीं में जोधपुर की निरमा ने 88 फीसदी अंको के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। 12वीं में पुरुषों में बीकानेर के राहुल चौधरी ने टॉप किया है। वहीं कन्हैया लाल ने पुरुषों में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

मिलेंगे पुरस्कार

वहीं 10वीं में पुरुषों में पीरा राम ने पहला और सुमित सोनी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है।  बता दें कि जो छात्र टॉपरों की लिस्ट में शामिल हुए हैं उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। पुरुष टॉपरों को एकलव्य पुरस्कार मिलेगा, वहीं महिलाओं को मीरा कुमार पुरस्कार दिया जाएगा. रिजल्ट जारी करते समय शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने घोषणा की थी कि जो परीक्षा में असफल हो गए हैं, उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें अगली परीक्षा में फिर से बैठने का मौका दिया जाएगा।