Aadhar Card – आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है इसके बिना आज के समय में कहीं काम नहीं हो रहा है। इस सरकारी दस्तावेज में नाम मोबाइल नंबर लिंक पता जैसी विभिन्न प्रकार की आवश्यक जानकारी लिखी होती है। यह देश के सभी नागरिकों के लिए एक आइडेंटी कार्ड की तरह काम करता है। कई बार आधार में नाम की स्पेलिंग, घर का पता या मोबाइल नंबर गलत हो जाता है जिसे सही करने की पूरी प्रक्रिया आज के लेख में बताई गई है।

आधार कार्ड में आपका बायोमेट्रिक भी लिंक होता है इसलिए कुछ प्रकार के सुधार के लिए आपके फिंगरप्रिंट की जरूरत होती है तो कुछ सुधार आप घर बैठे ही कर सकते है। आपको पता होना चाहिए कि नाम केवल दो बार सुधर जा सकता है, जन्मतिथि केवल एक बार, और पता आप अपनी मर्जी से जितनी बार चाहे बदल सकते है।

Aadhar Card करेक्शन कैसे होता है

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी सारी जानकारी अप टू डेट होनी जरूरी है। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया मौजूद है। ऑफलाइन के लिए आपको आधार सेवा केंद्र में जाना होगा और ऑनलाइन के लिए यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट से सुधार सकते है।

आपको बताना आधार कार्ड में नाम बायोमेट्रिक एडजस्ट और जन्मतिथि का कलेक्शन होता है। बायोमेट्रिक और फोटो कलेक्शन के लिए आपको आधार सेवा केंद्र में जाना होगा जिसके लिए कुछ उम्र सीमा तय की गई है। अगर आपने अपने बच्चों का बाल आधार कार्ड बनवाया है तो 15 वर्ष की आयु के बाद वह बायोमेट्रिक बदल सकता है।

आधार कार्ड में नाम जन्मतिथि और एड्रेस कितनी बार सुधार सकते हैं?

आधार कार्ड में विभिन्न प्रकार की गलती समय समय पर मिलती रहती है। अपनी गलतियों को कितनी बार सुधार सकते है। नाम आमतौर पर किसी का गलत नहीं हो सकता है लेकिन दुर्घटना से गलती होने की स्थिति में नाम सुधारने के लिए दो अवसर दिए गए है। आधार कार्ड में आपका और आपके माता-पिता का नाम होता है। किसी भी नाम में किसी प्रकार की त्रुटि होती है तो दो बार सुधर जा सकता है तीसरी बार फिर गलती अपने पर आपका आधार कार्ड अमान्य कर दिया जाएगा।

इसी तेरा लिंक डाटा को सही करने के लिए एक आंसर दिया गया है। जन्मतिथि में किसी प्रकार की गलती होने पर उसे एक बार सुधर जा सकता है। हमारे देश में कोई व्यक्ति अपना पता कितनी बार भी बदल सकता है इसलिए आप जितनी बार चाहे अपना पता बदल सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें

कोई व्यक्ति अपना मोबाइल जीवन में बहुत बार बदल सकता है इसलिए मोबाइल नंबर लिंक करने की कोई लिमिट निर्धारित नहीं है। अगर वर्तमान मोबाइल नंबर आपका आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो इस लिंक करने के लिए आधार सेवा केंद्र में जाना होगा। मोबाइल नंबर लिंक का फॉर्म भरकर जमा करना होता है इस वजह से इसे आप घर से नहीं कर सकते है।

आपके इलाके में आधार सेवा केंद्र कहां है इसकी जानकारी यूआइडीएआइ की वेबसाइट पर दी गई है। आपको किसी भी स्थानीय आधार सेवा केंद्र पर जाना है और मोबाइल नंबर लिंक करने के आवेदन फार्म को भरकर जमा करना है। मोबाइल नंबर लिंक करने के दौरान फिंगरप्रिंट की जरूरत होती है, इसलिए जिसका मोबाइल लिंक करना है उसकी सेवा केंद्र पर जाना जरूरी है।

आधार कार्ड में नाम कैसे सुधारे

Aadhar

हम तौर पर आधार कार्ड पर नाम परिवर्तन करने की स्थिति शादी के बाद आती है। ऐसी स्थिति में आपको अगर अपने आधार कार्ड पर नाम परिवर्तन करना है तो सबसे पहले आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा। वहां आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। आपके आवेदन फार्म के आधार पर कुछ दिनों की पुष्टि के बाद आधार कार्ड पर नाम परिवर्तन कर दिया जाएगा।

अगर आप किसी कारण से नाम परिवर्तन कर रहे हैं तो उसका दस्तावेज जमा करना होगा। उदाहरण के तौर पर शादी के बाद नाम परिवर्तन कर रहे हैं तो मैरिज सर्टिफिकेट जमा करना होगा।

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे सुधारे

आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि को दो बार सुधार सकते है। इसे सुधारने के लिए आपको आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा और आप जिस दूसरे जन्मतिथि को इस्तेमाल करना चाहते हैं उसका कोई प्रमाण पत्र जमा करना होगा। आप जन्म तिथि घर बैठे भी सुधर सकते हैं।

जन्मतिथि को ऑनलाइन सुधारने के लिए आपको सबसे पहले की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको उसे दस्तावेज को अपलोड करना होगा जिसमें आपका नया जन्मतिथि लिखा गया हो, उदाहरण के तौर पर अगर बर्थ सर्टिफिकेट में दूसरा जन्म तिथि लिखा है जिसे आप आधार कार्ड पर लाना चाहते हैं तो उसका फोटो अपलोड करना होगा। ऑनलाइन अपने दस्तावेज को जमा करने के बाद आपको 10 से 15 दिन इंतजार करना है। इसके बाद आपका आधार कार्ड तैयार हो जाएगा जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड में एड्रेस कैसे सुधारे

आधार कार्ड में एड्रेस को सुधारने के लिए आपको यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उस आधिकारिक वेबसाइट पर आपको डेमोग्राफिक चेंज का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना होगा और किसी दूसरे दस्तावेज के फोटोकॉपी को अपलोड करना होगा जिसमें आपका नया वाला एड्रेस लिखा गया हो।

अपने उस नए डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद आपको 10 से 15 दिन इंतजार करना है। आपके आधार कार्ड का एड्रेस चेंज हो जाएगा और आप आसानी से अपने न्यू आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है।