नई दिल्ली: 12 वी की पढ़ाई करने के दौरान हर बच्चे ज्यादातर मेडिकल, इंजीनियरिंग के फील्ड में जाने के बारे में ज्यादा सोचते है। लेकिन कभी कभी  अच्छे मार्क्स ना लाने की वजह से वो अपनी इस पढ़ाई से भी वंचित रह जाते है। और इतना ही नही जो लोग मेडिकल, इंजीनियरिंग के फील्ड में चले भी जाते है तो जरूरी नही वो अपनी मंजिल को पार कर लें। जिससे बच्चे डिप्रेशन में आ जाते है। और सारे रास्तें बंद होने के बारे में सोचने लग जाते है। लेकिन आज हम आपको आपके फ्यूचर को अच्छा बनाने के रास्ते बता रहे है। कुछ चुनिंदा कोर्स से आप एक बड़ा हल निकाल सकते हैं।

हमारे द्येवारा बताए जाने वाले ये सभी कोर्स 12वीं पास करने के बाद के हैं। जिसके करने के बाद आपको जल्द ही सफलता के रास्ते मिलने शुरू हो जाएंगे। नौकरी के अलावा आप खुद का खुद का बिज़नेस शुरू करके फ्यूचर को ब्राइट कर सकते हैं।

1. इंटीरियर डिजाइनिंग
यदि आपने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो  इंटीरियर डिजाइनिंग आपके लिए बेहद अच्छा कोर्स साबित होगा। इसमें आप  सजावट के साथ डिजाइनिंग, पेंटिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।  इसमें कैंडिडेट्स डिप्‍लोमा भी कर सकते हैं। डिप्‍लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग एक तरह का शॉट टर्म कोर्स है. जिसको करने के बाद कैंडिडेट्स अपना खुद का बिजनेस खोल सकते हैं।

2. एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज
एनीमेशन और मल्टीमीडिया कोर्स आज के समय में कमाई करने का बेहतर ऑप्शन साबित हो रहा हैं, यदि इस कोर्स को आप किसी अच्छे इंस्‍टीटृयूट से करते हैं तो आप जल्द ही अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आप फ्रीलांस काम भी  शुरू कर सकते है।

3. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग
टेक्निकल चीज़ों से जुड़े लोगों के लिए यह कोर्स काफी अच्छा है।  कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के ऑप्शन को चुनकर  कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप में डिप्लोमा कोर्स करके भी अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं. इस शार्ट टर्म कोर्स को करने से नौकरी भी जल्दी मिलेगी।

4. योग में करियर
आज के समय में हर व्यक्ति स्वस्थ को लेकर चितिंत रहता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग तरह तरह के योगा कर रहे है। जिससे बीमारियों को दूर किया जा सके।  ऐसे में योग को एक करियर के तौर पर भी अपनाया जा सकता है।  इस कोर्स में थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टिकल भी बहुत ज़रूरी है। तभी आप एक अच्छे डाइटिशियन बन सकते हैं।