CTET की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक बड़ी और नई खबर आ गई है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय पात्रता परीक्षा CTET 2024 जनवरी सत्र की उत्तर कुंजी को जारी कर दिया हैI इस उत्तर कुंजी को सीटीईटी की ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया गया हैI

बता दें कि बोर्ड ने आखिरी सीटीईटी उत्तर कुंजी के साथ ही रिस्पांस शीट को भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। सीबीएसई ने पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए उत्तर कुंजी को जारी किया है।

जारी किए गए नोटिस के मुताबिक, “21 जनवरी, 2024 को आयोजित सीटीईटी में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि उम्मीदवारों की ओएमआर उत्तर पुस्तिका और उत्तर कुंजी की स्कैन की गई छवियां को वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर 07/02/2024 से 10 तक अपलोड कर दी हैं।

वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से 07/02/2024 से 10/02/2024 तक उत्तर कुंजी को चुनौती देने का प्रावधान है। इसके लिए आपको प्रति प्रश्न 1000 का शुल्क देना होगा। इस शुल्क को आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से दे सकते हैं, लेकिन बता दें कि एक बार भुगतान किया गया शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

CTET Answer Key 2024 को कैसे डाउनलोड करें?

सीटीईटी उत्तर कुंजी को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –
स्टेप 1: सबसे पहले आपको सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट यानी ctet.nic.in पर जाना होगा।
स्टेप 2: फिर इसके होमपेज पर जाकर सीटीईटी उत्तर कुंजी पेपर 1 और सीटीईटी उत्तर कुंजी पेपर 2 दोनों तक पहुंचने के लिए सीटीईटी उत्तर कुंजी 2024 पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3: इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको सभी आवश्यक क्रेडेंशियल यानी कि रोल नंबर, पासवर्ड, कैप्चा आदि को दर्ज करना पड़ेगा।
स्टेप 4: इसके बाद आप पीडीएफ को डाउनलोड करके और प्रिंटआउट लें।

CTET Answer Key 2024 पर स्कोर को कैसे कैलकुलेट करें
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CTET उत्तर कुंजी 2024 CTET परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। इससे आपको यह अनुमान लग जाता है कि आपके परीक्षा में कितना स्कोर आ सकता है।