IAS interview देश में लाखों युवा यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है इसे कोई भी विद्यार्थी आसानी से पास नहीं कर पता है। कई लोग बहुत लंबे समय से इसकी तैयारी कर रहे होते हैं। 

आपको बता दें यह परीक्षा तीन चरणों में होती है। इसके दो चरण आपको लिखित रूप से पास करने होते हैं वही इसका तीसरा चरण इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू में कई प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं। कुछ आपके शैक्षणिक क्षमता के ऊपर तो कुछ आधे तेरे सवाल जिसे आपकी बातचीत के गुणों का पता लगाया जा सके। 

IAS interview में पूछे जाने वाले आम प्रशन 

जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं इस की परीक्षा यूपीएससी की तरफ से करवाई जाती है। पूरे भारत देश में इसे सबसे कठिन परीक्षा भी माना जाता है। कई लोग इस परीक्षा की तैयारी करते हैं मगर इस उत्तीर्ण नहीं कर पाते। इस परीक्षा में होने वाले इंटरव्यू में सीधे सवाल नहीं बल्कि कई बार आधे टेढ़े सवाल भी पूछे जाते हैं जिसका जवाब आपको काफी सोच विचार और तर्क के साथ देना होता है। नीचे इसी प्रकार के कुछ प्रश्नों के उदाहरण दिए गए हैं। 

सवाल : अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं, तो आप क्या करेंगे?

जवाब : मुझे बहुत खुश होगी, क्योंकि मैं अपनी बहन के लिए आपसे बेहतर मैच नहीं ढूंढ सकता।

 

सवाल : ऐसी कौन सी चीज है जो हमें एक बार फ्री मिलती है लेकिन दूसरी बार नहीं?

जवाब : दांत

 

सवाल : अगर एक लड़का एक लड़की को प्रपोस करता है तो प्रपोस करना क्या अपराध की श्रेणी में आएगा?

जवाब : नही सर। आईपीसी के किसी भी सेक्‍शन में प्रपोज करने को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा गया है।

 

सवाल : वकील काले रंग का कोट ही क्यों पहनते है?

जवाब : काला कोट अनुशासन और आत्मविश्वास दर्शाता है।

Must Read

UPSC की तैयारी कैसे करे 

सबसे पहले तो आपको पता नहीं यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में ली जाती है। पहले और दूसरी चरण आपको लिखित रूप से देनी होती है वहीं तीसरी बार में आपका इंटरव्यू लिया जाता है। जो भी विद्यार्थी यूपीएससी के लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें तीनों रूप से सही अंक प्राप्त करके आगे बढ़ना होता है। तैयारी के लिए कई प्रकार की किताबें और ऑनलाइन रूप से आप कोर्स भी कर सकते हैं। इसी के साथ ही आपको दैनिक जीवन की बातों और खबरों का भी ख्याल रखना होता है।