अपने देखा ही होगा की बहुत से लोग खुद को बुरी नजर या नकारात्मक ऊर्जा बचाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। बहुत से लोग अपने घर के बाहर काला जूता टांगते हैं। मान्यता यह है की इस प्रकार के उपाय से आपका घर बुरी नजर से बचा रहता है और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश आपके घर में नहीं हो पाता है। लेकिन आज हम आपको वृंदावन के प्रेमानंद महाराज जी के विचार इस उपाय के बारे में जानेंगे। आइये जानते हैं की वे इस बारे में क्या कुछ कहते हैं।

कैसा है जूता लटकाना

प्रेमानंद महाराज कहते हैं की बहुत से लोग अपने घर को बुरी नजर या नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए घर उल्टा जूता लटका देते हैं। हालांकि यह इस प्रकार की समाधान नहीं है बल्कि घर के बाहर भगवान की तस्वीर लगाना इससे ज्यादा बेहतर होता है।

बचकाना उपाय

प्रेमानंद महाराज कहते हैं की यह असल में एक बचकाना उपाय है। यह समय की बर्वादी है और हो सकता है की यह उपाय किसी तरह का काम ही न करता हो। प्रेमानंद महाराज कहते हैं की यदि हमारे कर्म तथा विचार अच्छे हैं और भगवान में हमारी आस्था अच्छी है तो दुनिया की समस्याएं, लोगों की चालें तथा नकारात्मक शक्तियां हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकती हैं। अतः लोगों को भगवान की भक्ति पर ध्यान देना चाहिए न की इस प्रकार के टोटकों पर। प्रेमानंद महाराज कहते हैं की दूसरों के किये टोटकों से डरने की आवश्यकता नहीं है। इनका आपके जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

भक्ति पर दें ध्यान

प्रेमानंद महाराज कहते हैं की असल में हमें इस प्रकार की चीजों पर ध्यान न देकर भगवान की भक्ति पर ध्यान देना चाहिए। उससे ही जीवन में सुख, समृद्धि तथा शांति आती है। अतः प्रेमानंद महाराज का सीधा कथन यह है की इस प्रकार के टोटके लोगों को नहीं अपनानें चाहिए बल्कि अपने जीवन को पवित्र बनाना चाहिए तथा अपने विचारों तथा कर्मों को शुद्ध बनाना चाहिए।