Sarkari Jobs: इंडिया में बढ़ती जनसँख्या के बीच रोजगार की कमी भी होती जा रही है। बढ़ती बेरोजगारी ने प्रतियोगी परीक्षाओं में भी युवाओं को घुमाकर रख दिया है। छोटी सी जॉब के लिए भी हजारों आवेदन आ जाते हैं। पुलिस की जॉब के लिए तो लाखों की संख्या में आवेदन प्राप्त हो जाते हैं। विज्ञान संकाय से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट नर्सिंग में भी डिप्लोमा और डिग्री ले लेते हैं। नर्सिंग कोर्स के बाद सरकारी और निजी चिकित्सालयों में नौकरी के लिए पात्र हो जाते हैं। सरकारी नर्सिंगकर्मी बनने के इच्छुक उम्मीदवार नियत तिथि तक आवेदन कर सकते हैं।

UPSC ESIC Jobs 2024

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गई इस भर्ती के जरिए 1930 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इस भर्ती अभियान में ESIC के सभी हॉस्पिटलों को शामिल किया गया है। रिक्त पदों को परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों द्वारा भरा जाएगा। अभी आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए लिंक 7 मार्च को एक्टिव कर दिया जाएगा। पात्र उम्मीदवार सभी शैक्षणिक दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की तिथि

आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च से शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। आवेदन ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किए जाएंगे। अन्य माध्यमों से भेजे गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया upsc.gov.in पर शुरू होगी।

How to Apply for UPSC ESIC Jobs 2024

आयोग की वेबसाइट पर दिए गए भर्ती के लिंक पर क्लिक करें। आगे की टैब में दिए गए विवरण को अच्छे से पढ़ लेवें। अभी सिर्फ वेबसाइट के होम पेज पर भर्ती का शॉर्ट नोटिस जारी किया गया है. विभिन्न चरणों की परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों का उक्त पदों पर चयन किया जाएगा. सबसे पहले उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित होगी. उसके बाद लिखित परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों का दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण होगा। तीनों चरणों में सफल रहे उम्मीदवारों को चयन सूची में शामिल कर लिया जाएगा।

नर्सिंग ऑफिसर वेतनमान

यूपीएससी द्वारा चयनित किए गए उम्मीदवारों को पदों के अनुरूप जोइनिंग लेटर दिए जाएंगे। वेतन पे लेवल 7 के मानकों को मानकर किया जाएगा। नर्सिंग ऑफिसर का वेतन 42 हजार रुपये से 63 हजार रुपये प्रति माह होगा।

नर्सिंग ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है। एससी, एसटी और अन्य सभी श्रेणी के अभ्यर्थी बिना किसी शुल्क के आवेदन कर सकते हैं। nursing officer jobs