MP Free Laptop Scheme: सभी 12वीं पास छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार बिल्कुल ही Free में दे रही है। लैपटॉप, ऐसे करें आवेदन। मध्यप्रदेश में चुनाव बहुत ही जल्द आने वाला है। और इसी कारण मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी माध्यमिक बोर्ड के अंतर्गत अच्छे रिजल्ट से पास हुए सभी छात्रों को बिल्कुल ही Free में सरकार द्वारा Laptop दे रही है।

इस योजना का नाम मुफ्त लैपटॉप योजना रखी गई है। इस मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने माध्यमिक परीक्षा में अच्छे अंक से पास हुए 75 हजार से भी ज्यादा छात्र को लैपटॉप के लिए ₹25000 दी है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अच्छे अंक से पास हुए सभी 12वीं पास छात्रों के खाते में ₹25000 की राशि दी है

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने आज से कुछ दिन पहले ही माध्यमिक बोर्ड के अंतर्गत अच्छे अंक से पास हुए सभी मेधावी 12वीं पास करने वाले छात्रों के बैंक अकाउंट में ₹25,000 की राशि जमा कर दी गई है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री की माने तो उन्होंने सभी छात्र को ₹25,000 की राशि दी है। ताकि अच्छे अंक से पास करने वाले सभी 12वीं पास छात्र अपने इच्छा के अनुसार लैपटॉप खरीद सके।

मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत 2022-23 साल मैं माध्यमिक बोर्ड के अंतर्गत 12वीं परीक्षा में अच्छे अंक से पास करने वाले सभी मेधावी छात्र को मध्यप्रदेश के सरकार द्वारा मुफ्त लैपटॉप की ₹25000 की राशि दी जाएगी।

सभी अच्छे अंक से 12वीं पास करने वाले छात्रों को सरकार द्वारा भेजी गई हैं इतने की राशि

आपके जानकारी के लिए बता दे की मध्यप्रदेश में अभी तक अच्छे अंक से 12वीं पास करने वाले 78 हजार 641 से भी ज्यादा छात्र के बैंक खाते में मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत ₹25,000 की राशि भेजी गई है। इस योजना के जरिए अब तक कुल 196 करोड़ 60 लाख 25 हजार रूपये की राशि सभी स्टूडेंट को ट्रांसफर की गई है।

सभी मेधावी छात्र को इस योजना के तहत मिलेगी फ्री लैपटॉप की राशि

सिर्फ इस साल ही नहीं बल्कि 2016 में भी भाजपा सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के तहत कई मेधावी छात्र को फ्री लैपटॉप के लिए ₹25000 दी गई थी। आप यदि मध्यप्रदेश में माध्यमिक परीक्षा के तहत अच्छे अंक से 12वीं पास किए है तो आप इस मुफ्त लैपटॉप योजना में आवेदन करके फ्री में सरकार द्वारा लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं।

इन मेधावी छात्र को मिलेगी फ्री लैपटॉप

जिनके परिवार की सालाना आय 6 लाख रुपए से भी कम है। वह सभी छात्र मुफ्त लैपटॉप योजना में आवेदन कर सकते हैं। लेकिन आवेदन करने के लिए जनरल कास्ट छात्र के 12वीं रिजल्ट में अंक 85% से भी ज्यादा है और अन्य SC, ST कास्ट के छात्र के अंक 75% से ज्यादा है केवल उन्हीं स्टूडेंट को लैपटॉप के लिए ₹25000 की राशि मिलेगी।

मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

आप यदि मध्यप्रदेश में मुफ्त लैपटॉप योजना में आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जैसे –

• आधार कार्ड
• बैंक पासबोक की डिटेल
• मध्यप्रदेश निवास प्रमाण पत्र
• 12वीं पास की मार्कशीट
• 12वीं परीक्षा की एडमिट कार्ड
• स्टूडेंट की पासपोर्ट साइज फोटो
• परिवार की सालाना आई कि प्रमाण पत्र

ऊपर दी गई जरूरी दस्तावेजों के जरिए आप मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस मुफ्त लैपटॉप योजना पर आवेदन करने के लिए आपको मध्यप्रदेश सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट educationportal.mp.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

नोट : खबर को लेकर किसी भी प्रकार की आपत्ति होने पर आप हमें सीधे Mail कर सकते हैं। अपनी जानकारी भी पाठक हमें दे सकते हैं।