राजस्थान बोर्ड में 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। जिसके बाद विद्यार्थी अब रिजल्ट चेक करने के लिए काफी उत्सुक हैं। इन परीक्षाओं में कुल 31 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी।

जिसके बाद से ही सभी विद्यार्थियों रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे थे, जो कि अब खत्म हो चुका है। आप इस 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इन परीक्षाओं का आयोजन 29 फरवरी से लेकर 4 अप्रैल के बीच में किया था। जिसमें दसवीं की परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च, 12वीं की परीक्षा 29 फरवरी से लेकर 4 अप्रैल तक आयोजित की गई थी।

बता दें कि राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं में कुल 19 लाख विद्यार्थियों ने इसमें भाग लिया था। इस दसवीं कक्षा परीक्षा में करीब 11 लाख और 12वीं में 9 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था।

8 वीं कक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी

राजस्थान बोर्ड ने 8वीं कक्षा में करीब 1263000 विद्यार्थी भाग लिए थे और इसके लिए परीक्षा का आयोजन 28 मार्च से लेकर 4 अप्रैल के बीच में किया गया था। इसमें पास होने के लिए ग्रेड सिस्टम मनाया गया है, जिसमें डी ग्रेड तक छात्र को पास माना जाता है तो वहीं इससे आगे ई1 और ई2 वाले छात्र फेल माने जाएंगे।

रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

बता दें कि 8वीं, 10 वीं और 12वीं परीक्षा पास होने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद हम आपको यहां पर रिजल्ट के क्षेत्र पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा।

12 वीं कक्षा का रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड आठवीं कक्षा परिणाम को मई के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। इसके बाद 12वीं के लिए कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट मई के प्रथम या द्वितीय सप्ताह में जारी किया जाएगा। तो वहीं 20 मई के आसपास 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट जारी होगा। इसके बाद में मई के अंतिम सप्ताह या फिर जून के पहले सप्ताह में कक्षा दसवीं का परिणाम जारी किया जाएगा।