नई दिल्ली..पूरा देश इन दिनों 15 अगस्त की तैयारी में जोर शोर से लगा हुआ है। जहां पर स्कूल कॉलेज से लेकर हर बड़े ऑफिसों में स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सभी बेसिक शिक्षा संस्थान और माध्यमिक विद्यालय के लिए एक अहम फैसला लिया गया है।

राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि आजादी के इस खास समारोह को मनाने के लिए अमृत महोत्सव  के तहत हर घर तिरंगा और मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रमों की शुरूआत की जा रही है जिसके लिए उत्तर प्रदेश के सभी बेसिक और माध्यमिक विद्यालय रविवार (13 अगस्त) को खुले रहेंगे।

दोपहर का भोजन भी होगा उपलब्ध

इस तरह का आदेश पहली बार जारी किया गया है। जिसमें राज्य सरकार के द्वारा जाकी के गए निर्देशानुसार रविवार को भी स्कूल खुले रहेंगे। आदेश के मुताबिक सभी विद्यालयो में विद्यार्थियों के लिए मध्याह्न(दोपहर) भोजन की भी सुविधा दी जा रही है।

राज्य सरकार ने स्कूलों में दोनों कार्यक्रमों की तारीखवार रूपरेखा तय कर दी है। इसके मुताबिक 13 अगस्त यानी रविवार को सभी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए काव्य पाठ का आयोजन किया जाएगा। उस दिन सार्वजनिक अवकाश होने के कारण सरकार ने सभी स्कूलों के बच्चों के लिए विशेष मध्याह्न भोजन की व्यवस्था दे जाने के निर्देश जारी किए हैं।

सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए गए आदेश में कहा गया है कि आजादी का अमृत महोत्सव के समापन समारोह के रूप में सभी ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों और स्थानीय शहरी निकाय में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत 9 से 15 अगस्त तक कार्यक्रम आयोजित किए जाना हैं। शासन से प्राप्त निर्देशानुसार 13 अगस्त तक विद्यालयों में कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे। साथ ही जारी किए गए निर्देशो में इस कार्यक्रमों में सम्मिलित होने वाले शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की जिलेवार संख्या दी जानी चाहिए।