उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की वर्ष 2024 की परीक्षा के बाद मूल्यांकन को निर्धारित तिथि से एक दिन पहले ही पूरा करने के बाद अब परीक्षाफल को तैयार करने में जुट गए हैं।

आपको बता दें कि शिक्षक आंदोलन होने के बावजूद यूपी बोर्ड ने 2.85 करोड़ कॉपियों के मूल्यांकन रिकॉर्ड को 12 दिनों में ही पूरा कर लिया है। मूल्यांकन करने के बाद छात्रों के अंक को कम्प्यूटर में फीड करके चार्ट के रूप में तैयार कर लिया गया है।

अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं के परिणाम को अप्रैल के अंत तक घोषित कर दिया जाएगा। इसके पिछले साल यानी की साल 2023 में यूपी बोर्ड ने परीक्षा परिणाम को 25 अप्रैल को घोषित करने के बाद अपने पुराने रिकार्डों को तोड़ दिया था।

इस बार भी मूल्यांकन को पिछले वर्ष की तुलना में पहले व निर्धारित तिथि से पहले करा लिया गया है। इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं कि परीक्षाफल को 25 अप्रैल से पहले ही घोषित करके यूपी बोर्ड एक नया रिकार्ड बना सकता है।

बता दें कि मूल्यांकन करने के बाद परीक्षार्थियों के प्राप्तांक को फीड करने के काम चल रहा है, जिसके बाद रोल नंबर के अनुसार प्राप्तांक अंकपत्र पर चढ़ाने के बाद उनको एक बार क्रॉस चेक किया जाएगा। उसके बाद अंतिम रूप से सभी परीक्षार्थियों के परिणाम की जांच की जाएगी, जिससे किसी भी छात्र का परिणाम ना रह जाए।

18 मार्च से शुरू किया था मूल्यांकन कार्य
पिछले साल 2023 की परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 18 मार्च से शुरू हो गया था और इसके लिए अंतिम तिथि एक अप्रैल निर्धारित की गई थी। तब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम की घोषणा 25 अप्रैल को की गई थी।

पिछले वर्ष की तुलना में इस बार मूल्यांकन का कार्य 6 मार्च से शुरू कर दिया गया था और 30 मार्च को इसको पूरा भी कर लिया गया था। इसके साथ ही बीते शनिवार को अवार्ड ब्लैंक भी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने परीक्षकों से तैयार करा लिए थे।
इसके अलावा छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंक को पहले ही जुटा लिया गया हैं। ऐसे में परिणाम को पिछले वर्ष की तिथि से पहले ही घोषित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।