नई दिल्ली:आज के समय की शिक्षण नीति में काफी बदलाव किया जा रहा है। नई शिक्षा नीति के अतर्गत  बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ उनके कौशल पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बदलते समय के साथ शिक्षा के तरीके भी बदल गए है। पहले के समय की पढ़ाई के मुकाबले आज के समय में दी जाने वाली स्कूलों शिक्षा काफी असान हो चुकी है। पहले के समय में छात्रों के पास ना तो स्मार्ट क्लासेज़ हुआ करती थी, ना ही गूगल था, लेकिन आज के समय में बच्चों को पास वो सारी सुख-सुविधाएं हैं, जिससे बच्चा घर बैठे पढ़ाई असानी के साथ कर सकता है।

इन दिनों एक 5वीं कक्षा का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसे हल करना टेड़ी खीर के समान है। इस प्रश्न पत्र को हल करने में अच्छे-अच्छे एक्सपर्ट्स के साथ शिक्षकों के भी पसीने छूट रहे हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा 5वीं कक्षा की अर्द्धवाषिक परीक्षा का यह पेपर लोगों के पसीने छुड़ा रहा है। इस पेपर में ऐसे प्रश्न पूछे गए है कि इसे हल करने के लिए कॉलेज के पास आउट एक्सपर्ट्स भी फेल हो गए हैं।

साल 1943-44 का यह प्रश्न-पत्र 80 साल पुराना है,जिसका  पूर्णांक 100 है, पेपर में सिर्फ 10 प्रश्न दिए गए हैं, जिन्हें हल करने के लिए 2.30 घंटे का समय दिया गया है।

वायरल हो रहे इस प्रश्न-पत्र के शुरू में एक नोट लिखा गया है, (‘निम्नांकित प्रश्नों के गुरू लिखो तथा गुरू की रीति से ही हल करो और कोई आठ प्रश्न करो.’ पेपर में दिए गए इन 10 प्रश्नों में से 8 को हल करना अनिवार्य है।) इस प्रश्न पत्र को रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर बद्री लाल स्वर्णकार ने अपने ट्वीटर पर 2 मई को शेयर किया था हैरानी की बात तो यह है कि, 5 वी कक्षा के इस पेपर में कॉमर्स से जुड़े सवाल पूछे गए हैं, जैसे- सोने के ताजा भाव, तो कागज का भाव जैसे सवाल पूछे गए है। वहीं एक प्रश्न तो दिमाग घुमाने वाला है जिसमें लिखा है, ‘राम के घर में 2 साल, 3 महीने और 18 दिन में कितना आटा खर्च होता है?’ इसी क्रम में 10वें सवाल में लिखा है, ‘एक व्यापारिक पत्र लिखो जिसमें बाजार भाव मंगा।.’