Uttar Pradesh School Leave : आजमगढ़ के बालिका स्कूल में हाल ही में घटित घटना के बाद, प्रधानाचार्य और शिक्षकों की गिरफ्तारी के मामले में निजी स्कूल संचालकों में आपत्ति है। इस आपत्तिपूर्ण स्थिति का विरोध करते हुए, उत्तर प्रदेश के सभी निजी स्कूल संगठनों ने 8 अगस्त को स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया था। इस निर्णय में सभी सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE) और यूपी बोर्ड (UP Board) के स्कूल शामिल थे। इस प्रकार, उत्तर प्रदेश के सभी प्राइवेट स्कूल संगठनों ने इस मामले में एक मत दिया था।

हालांकि, इस निर्णय का असर विभिन्न स्थानों पर विभिन्न रूपों में दिखाई दिया। लखनऊ, राजधानी में, कई प्राइवेट स्कूल आम तौर पर खुले रहे, जबकि कुछ जगहों पर स्कूलों के द्वार पर ताला लगा दिखाया गया।

Must Read :   

इस संदर्भ में, 31 जुलाई को आजमगढ़ में हुई 11वीं कक्षा की छात्रा की मौत के मामले में एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक की गिरफ्तारी की गई थी।

क्या है पूरा मामला – Uttar Pradesh School Leave 

Uttar Pradesh School Leave

आजमगढ़ की एक 11वीं कक्षा की छात्रा चिल्ड्रन गर्ल्स स्कूल में अध्ययन करती थी। 31 जुलाई को, उसने अपने आवास के तीसरे मंजिल से छलांग लगा दी, जिसके परिणामस्वरूप छात्रा की दुर्घटनाग्रस्त हो गई। यह घटना सीसीटीवी कैमरों द्वारा दर्ज की गई थी। उसके परिवार के सदस्यों ने स्कूल के प्रिंसिपल और वर्ग शिक्षक पर आरोप लगाया था कि वे बच्ची को मानसिक रूप से परेशान करने में शामिल थे।

प्रिंसिपल के खिलाफ प्रताड़ना के आरोप थे – Uttar Pradesh School Leave

इसके पश्चात्, पुलिस ने स्कूल के प्रिंसिपल और कक्षा शिक्षिका को सबूत मिटाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की जांच में, छात्रा के मोबाइल से एक ऑडियो भी मिला, जिसमें प्रिंसिपल छात्रा के साथ मानसिक रूप से असहमति पैदा करने की दिशा में दिक्कत कर रहे दिखाई दिए। इस ऑडियो में प्रिंसिपल ने छात्रा के साथ मानसिक तौर पर अनैतिक आचरण किया था, जिससे उसका मानसिक दबाव बढ़ गया था।

बेल रिजेक्ट होने के पश्चात्, उस निर्णय का अद्यतन हुआ

विद्यालय प्रबंधन ने प्रिंसिपल और कक्षा शिक्षिका की बेल के लिए याचिका दाखिल की थी, जिसे कोर्ट ने अस्वीकार कर दिया। इसके बाद, उत्तर प्रदेश के समस्त निजी स्कूल संगठनों ने 8 अगस्त को सभी विद्यालयों को बंद करने का निर्णय लिया। स्कूल संचालकों द्वारा यह घोषणा की गई है कि 8 अगस्त को ऑनलाइन कक्षाएं भी नहीं होंगी।