नई दिल्ली। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने के लिए देशभर में मशहूर है विकास दिव्यकीर्ति। ये अक्सर अपनी बातों को लेकर सुर्खियों में बने रहते है। वो कभी ब्चचों के भविष्य को लेकर बयानबाजी करते नजर आते है, तो कभी अभ्यर्थियों को सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के तरीकों के बारे में बताते नजर आते है। लेकिन इस बार वो सिविल सेवा परीक्षा के बने प्रश्नों को लेकर ज्यादा नराज आए। जिसके चलते उन्होने यूपीएससी सिलेक्शन कमेटी को खरी खोटी भी सुनाई।

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में बैठे छात्र जब कठिन पेपर को देख परेशान हुए। तो उन्होने भी यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2023 के पैटर्न पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस साल 2023 का प्रिलिम्स का पेपर पता नही किस फेक्ट्री से उठाया गया। इसमें एक छात्र क्या दो छात्र एक साथ बैठकर भी उस गणित को हल नही कर सकते थे।

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2023 में ऐसे सवाल पूछे गए थे कि एक भी अभ्यार्थी इस परीक्षा में पास नही हो सकता था। इस साल के पेपर को देखकर उन्होने अपना अनुभव बताया कि इस पेपर को यूपीएससी के सारे मेम्बर भी मिलकर सॉल्व नही कर सकते है।

Vikash divyakirti Video

कठिन पेपर को लेकर विकास दिव्यकीर्ति ने यूपीएससी सिलेक्शन कमेटी के ऊपर सवाल उठाए। उन्होंने हुए कहा कि यदि आपको पावर मिला है. तो अपने पावर का उपयोग ऐसा करेंगे कि देश के युवाओं का भविष्य बिगड़ जाए। क्योकिं प्रिलिम्स की परीक्षा को पास करना इतना मुश्किल है कि इस परीक्षा को वे ही लोग पास कर सकते है जो गणित के मास्टर होगें। बहुत अच्छे अच्छे उम्मीदवार इस परीक्षा से बाहर हो जाएंगे। मेन्स में कॉम्पिटिशन बचेगा ही नही। क्योकि जो प्रीलिम्स में गया उनसे मेन्स की परीक्षा भी नही बन पाएगी। ऐसे में जो पास कर गए उनकी नौकरी तो पक्की है लेकिन जिन्होने मेन्स पास नही किया उनके भविष्य का क्या होगा।

नोट: यह आवाज विकास दिव्यकीर्ति जैसी लग रही है। tazahindisamachar.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। तथ्यात्मक रिपोर्ट के बाद अलग से खबर प्रकाशित की जाएगी।