RBI MPC News: दोस्तों यदि आपने होम लोन या किसी अन्य प्रकार के ऋण को लिया हुआ है और आप लेने की सोच रहे हैं, तो आपको यह समाचार आपको खुश कर सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) विचार कर रहा है कि वे लोन लेने वाले व्यक्तियों को फ्लोटिंग ब्याज दर से निर्धारित ब्याज दर के विकल्प का चयन करने की अनुमति दें। इस पहल के माध्यम से आरबीआई घर, वाहन और अन्य प्रकार के ऋण लेने वाले लोगों को थोड़ी राहत प्रदान कर सकता है। इस तरह के ग्राहक उच्च ब्याज दरों से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

क्या कहा आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने: RBI MPC News

RBI MPC News

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आवश्यकता के संदर्भ में द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक के परिणामों की जानकारी प्रस्तुत की है, और वह बताए हैं कि इस कार्य के लिए एक नया आपरेशनल ढांचा तैयार किया जा रहा है। इस प्रयास के तहत, उन लोगों को जिन्होंने ऋण लिया है और जो कर्ज चुकाने वाले ग्राहकों के रूप में आते हैं, को ऋण की अवधि और ईएमआई (इक्विटेबल मासिक इंस्टॉलमेंट) के संबंध में स्पष्ट जानकारी प्रदान करने की योजना बनाई जा रही है।

दास ने बताया, ‘रिजर्व बैंक द्वारा की गई समीक्षा और लोगों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं के बाद सामने आया कि कई मामलों में उधार लेने वालों की सहमति और उचित संवाद के बिना फ्लोटिंग रेट कर्ज की अवधि को अनुचित रूप से बढ़ाने के।’

Must Read –   

उन्होंने बताया कि इससे मुकाबले के लिए जो समस्याएं लोन लेने वालों के सामने आ रही हैं, उनके समाधान के लिए एक उचित आचरण ढांचा स्थापित किया जाने का प्रस्ताव रखा गया है, जिसका सभी विनियमित संस्थानों द्वारा पालन किया जाना चाहिए।

दास ने व्यक्त किया कि इसके लिए कर्ज लेने वालों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करना आवश्यक होगा, चाहे वो अवधि या मासिक किस्त में किसी भी प्रकार के बदलाव को सम्मिलित करें। कर्ज लेने वाले ग्राहकों को फिक्स्ड ब्याज दर के विकल्प का चयन करने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में विस्तृत दिशानिर्देश शीघ्र ही जारी किए जाएंगे।