नई दिल्ली:  70 से 80 के दशक के एक्टर संजीव कुमार बॉलीवुड के सबसे मशहूर एक्टर में से एक थे। उन्होने काफी कम समय में स इंडस्ट्री में कर बड़ी बड़ी स्टार्स को मात देदी। उनकी अदाइगी के साथ शानदार अभिनय को देख फिल्में सुपरहिट हो जाती थी। अपने जमाने के दिग्गज अभिनेता संजीव कुमार के किरदार को लोग आज भी याद करते है। आज इस स्टार की बर्थ एनिवर्सरी है इस मौके पर हम आपको संजीव कुमार की जिंदगी से जुडे कुछ किस्सों के बारे में बता रहे है।

बचपन से ही बनना चाहते थे एक्टर

9 जुलाई, 1938 के दिन गुजरात के सूरत में जन्मे संजीव कुमार को बचपन से ही फिल्मों में काम करने का शौक था। साल 1960 में उन्होने फिल्म हम हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरूआत की। और पहली ही फिल्में से वो ऐसे छाए कि उनकी झोली में एक से बढ़कर एक फिल्में आ गई। वह असान सी कहानी के भी अपने रूप-रंग या किरदार से ऐसे ढाल लेते थे कि किसी को एहसास ही नहीं होता था कि वह एक्टिंग कर रहे हैं।

ताउम्र शादी को तरसते रहे संजीव कुमार

अपने सादगी भरे अंदाज से लाखों लोगों के दिल में राज करने वाले संजीव कुमार की रियल लाइफ काफी सूनी रही है। उनकी जिंदगी में कभी भी ककिसी एक्ट्रेस ने राज नही किया है। यहां तक ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को भी उन्होने शादी का ऑफर दिया था लेकिन उनके इस ऑफर को एक्ट्रेस ने ठुकरा दिया।

कहां जाता है कि संजीव कुमार हेमा मालिनी के इतने दीवाने हो गए थे कि उनका हाथ मांगने खुद उनके घर तक जा पहुंचे, लेकिन अभिनेत्री की मां ने अपनी बिरादरी का हवाला देते हुए इस रिश्ते से इनकार कर दिया था। इसके बाद दिल से ठोकर खाने के बाद संजीव कुमार ने ताउम्र शादी ना करने का फैसला ले लिया और खुद पर जान लुटाने वाली सुलक्षणा पंडित के प्यार को भी ठुकरा दिया।

मौत को लेकर सताता था यह डर

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि संजीव कुमार को खुद अपनी मौत का एहसास पहले ही हो गया था। वो हमेशा स बात से परेशान रहते थे कि उनकी मौत जल्दी हो जाएगी। और कुदकत का कहर देखो 50 साल की उम्र पूरे करने से पहले ही वो इस दुनिया को अलविदा कह गए। इसके पीछेका कारण अपनी फैमिली हिस्ट्री का हवाला देते थे कि उनके परिवार के सभी मर्द 50 साल की उम्र तक ही जीते है। इसके बार वो  मर जाते है। और मेरे साथ भी ऐसा होगा। अब इसे अंधविश्वास कहे या हकीकत, संजीव कुमार भी 47 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए थे. 6 नवंबर 1985 के दिन उनका हार्ट अटैक से निधन हो गया था।