Chilli Paneer Roll Recipe: रोल खाना किसी पसंद नहीं चाहे छोटे बच्चे हो या फिर बड़े हर किसी को रोल खाना अच्छा लगता है। यदि आप बच्चों के लिए घर पर कोई टेस्टी रोल रेसिपी ट्राई करना चाहते है। तो आप चिल्ली पनीर रोल को एक बार ट्राई कर सकते है।

चिल्ली पनीर रोल एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है। यदि आपको चाइनीज फूड खाना काफी ज्यादा पसंद है, तो आपको चिल्ली पनीर रोल भी काफी पसंद आने वाला है। चिल्ली पनीर रोल बनाने का रेसिपी भी काफी आसान है। तो चलिए चिल्ली पनीर रोल कैसे बनाए के संपूर्ण रेसिपी के बारे में अच्छे से जानते है।

चिल्ली पनीर रोल बनाने की सामग्री

200 से 300 ग्राम पनीर (आपके अनुसार)
मैदा (आपके हिसाब के अनुसार)
बारीक कटा हुआ प्याज
बारीक कटा हुआ शिमलामिर्च
बारीक कटा हुआ अदरक
बारीक कटा हुआ लहसुन
स्वाद अनुसार नमक
काली मिर्च पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
नींबू का रस
टोमेटो सॉस
चिली सॉस
सोया सॉस
कॉर्न फ्लोर
तेल

चिल्ली पनीर रोल रेसिपी

होटल में तो आपने शायद चिल्ली पनीर रोल खाया ही होगा। लेकिन आप चाहे तो घर पर भी बच्चो के लिए होटल के जैसा चिल्ली पनीर रोल बना सकते है। चिल्ली पनीर रोल एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है इस रेसिपी को आप काफी आसानी से बना सकते है। गलिए चिल्ली पनीर रोल बनाने के रेसिपी के बारे में जानते है –

Step 1: चिल्ली पनीर रोल बनाने के लिए आपको सबसे पहले रोल के लिए पराठे को बना लेना होगा। पराठे बनाने के लिए आपको सबसे पहले मैदा को तेल, थोड़ा सा नमक, थोड़ा सा तेल मिलाकर अच्छे से गूंथ लेना होगा।

Step 2: अब आपको पराठे को बेलकर उसे तवा में तेल लगाकर दोनो ही तरफ से अच्छे से तल लेना होगा। अब आपको चिली पनीर रोल के अंदर के स्टफिंग को बनाना होगा।

Step 3: चिल्ली पनीर रोल के अंदर के स्टफिंग को बनाने के लिए आपको सबसे पहले पनीर को लंबाई में काट लेना होगा। उसके बाद आपको पनीर के ऊपर लाल मिर्च पाउडर, कलर मिर्च पाउडर, स्वाद अनुसार नमक, अदरक लहसुन का पेस्ट और ऊपर से 1 से 2 चम्मच कॉर्न फ्लोर डालकर अच्छे से मिला लेना होगा।

Step 4: अब आपको पनीर को कड़ाई में 2 कप रिफाइन तेल डालकर गरम करके सुनहरा कलर आने तक साथ ही क्रिस्पी होने तक बहुत ही अच्छे से तल लेना होगा।

Step 5: अब आपको कड़ाई से तेल को निकाल लेना होगा, अब आपको कड़ाई में थोड़े से तेल को डालकर उसमे बारीक कटा हुआ लहसुन, अदरक और साथ ही उसके बाद कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ शिमलामिर्च डाल कर अच्छे से पका लेना होगा।

Step 5: अब आपको कड़ाई में स्वाद अनुसार नमक, स्वाद अनुसार काली मिर्च पाउडर, स्वाद अनुसार लाल मिर्च पाउडर और फिर कड़ाई में पनीर को डालकर अच्छे से मिला लेना होगा।

Step 6: कड़ाई में पनीर को डालने के बाद आपको 4 से 5 चम्मच टोमेटो सॉस, 2 चम्मच सोया सॉस, 2 चम्मच चिली सॉस डालकर अच्छे से कुछ देर तक मिलाकर पका लेना होगा।

Step 7: पनीर चिली का स्टफिंग बन जाने के बाद, आपको पराठे के ऊपर थोड़ा नींबू का रस फिर पनीर का स्टफिंग और बारीक कटा हुआ प्याज डालकर रोल कर लेना होगा। उसके बाद आपका चिल्ली पनीर रोल बन जाएगा।

इस तरीके से आप आसानी से ऊपर बताए गए सभी तरीके को फॉलो करके आसानी से चिल्ली पनीर रोल को बना सकते है। चिल्ली पनीर रोल खाने में बहुत ही टेस्ट होता है। इसी के साथ चिल्ली पनीर रोल झटपट बन भी जाता है।