Dal Makhani Recipe: डाल मखनी एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है। डाल मखनी तो आप होटल में खाते ही हैं। लेकिन क्या आप जानते है की आप दाल मखनी को चाहे तो घर में भी काफी आसानी बना सकते हैं। इस रेसिपी को बड़े से लेकर बच्चे हर कोई पसंद करते है।

डाल मखनी एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है, आप दाल मखनी के इस टेस्टी रेसिपी को बहुत ही आसानी से कुछ सामग्री का इस्तेमाल करके बना सकते है। डाल मखनी एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे आप रोटी, नान, चावल के साथ खा सकते है। चलिए डाल मखनी कैसे बनाते है के रेसिपी के बारे में अच्छे से जानते है।

दाल मखनी रेसिपी

डाल मखनी एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है, इस रेसिपी को आप घर में बहुत ही आसानी से और झटपट बना सकते है। इस रेसिपी को बच्चे भी काफी पसंद करते है। यदि दाल मखनी बनाने के रेसिपी के बारे में बताए तो वह है –

Step 1: डाल मखनी बनाने के लिए आपको सबसे पहले चना दाल, काली उड़द दाल और साथ ही राजमा को अच्छे से पानी में धो कर पूरी रात कम से कम 7 से 8 घंटा के लिए पानी में सभी डाल को भिगोकर रख देना होगा।

Step 2: अब आपको पानी में भिगोए हुए सभी दाल को कुकर में डालकर, पानी, 1 चम्मच अदरक, 1 चम्मच लहसुन, ½ चम्मच बटर, हींग, हल्दी, नमक, पानी, दालचीनी और लौंग डालकर 2 से 4 सिटी आने तक पका ना होगा उसके बाद आपको गैस के फ्लेम Low पर करके 15 मिनिट के लिए पकाना होगा।

Step 3: 15 मिनिट तक डाल को Low फ्लेम पर पकाने के बाद, आपको गैस बंद कर देना होगा। और स्टीम निकल जाने का इंतजार करना होगा। स्टीम निकल जाने के बाद आपको कुकर के ढक्कन को खोलना होगा।

Step 4: कुकर के ढक्कन को खोलने के बाद आपको पके हुए दाल में 2 से 3 कप दूध डालकर उसे 5 से 6 मिनिट तक गाढ़ा होने तक आपको अच्छे से पका लेना होगा।

Step 5: अब आपको एक कड़ाई में 3 से 4 चम्मच मक्खन को लेना होगा और मक्खन को गर्म करके ½ चम्मच जीरा डालना होगा।

Step 6: बटर में ½ चम्मच जीरा डालने के बाद, आपको कड़ाई में बारीक कटा हुआ लहसुन, बारीक कटा हुआ प्याज को डालना होगा और प्याज को सुनहरा होने तक अच्छे से भून लेना होगा। अब आपको कड़ाई में हरी मिर्च और टोमैटो पेस्ट को डालना होगा।

Step 7: कड़ाई में टोमैटो पेस्ट डालने के बाद, आपको दाल को कड़ाई में डाल देना होगा उसके बाद आपको मसाले और तड़के को अच्छे से मिला लेना होगा। और डाल के ऊपर ½ चम्मच मक्खन, बारीक कटा हुआ धनिया पत्ता और गरम मसाले डालकर मिला लेना होगा।

अब दाल मखनी बन जाएगा। तो इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स का फॉलो करके आसानी से दाल मखनी को बना सकते है। डाल मखनी एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है, डाल मखनी को आप रोटी या चावल के साथ खा सकते है। डाल मखनी को आप फ्रेश क्रीम से भी गार्निश कर सकते है।