सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड का होना बेहद जरूरी है. ऐसे में अगर व्यक्ति के पास अपना राशन कार्ड नहीं है, तो वह सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाता. इसलिए राशन कार्ड का होना जरूरी है.जानिए घर बैठे आप कैसे राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

रियायती मूल्य पर गेहूं और चावल

आप राशन कार्ड के जरिए सरकार की योजना पर रियायती मूल्य मे चावल, गेहूं, बाजरा, चीनी का लाभ उठा सकते हैं. इसीलिए आपको राशन कार्ड बनवाना चाहिए और सरकारी दफ्तर में राशन कार्ड बनवाने में बहुत समय लगता है.

वेबसाइट पर अप्लाई करें

आप बिना समय की बर्बादी करें राशन कार्ड बनवा सकते है. आपको ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी. आप अपने शहर की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते है.

जरूरी दस्तावेज

परिवार के सदस्य कि पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की आवश्यकता, बिजली का बिल, आय प्रमाण पत्र भी लगाना जरूरी है. बैंक पासबुक के पहले पन्ने की फोटो कॉपी, गैस कनेक्शन विवरण भी देना पड़ता है.

जानिए दिल्ली में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आपको दिल्ली की वेबसाइट पर जाना होगा, आवेदन करने के लिए पोर्टल पर लॉगइन करना होगा. फिर NFSC 2013, के तहत खाद्य सुरक्षा के लिए आवेदन पत्र पर जाए. आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी को भरें, और अपने दस्तावेज अपलोड कर दें.

जानिए यूपी में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप यूपी में रहते हैं तो आपको यूपी के वेबसाइट पर जाना होगा. साइट के होमपेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें, जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं, यहाँ आपको अलग अलग लिंक मिलेंगे, पहला ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों के लिए और दूसरा शहरी क्षेत्र के लिए.

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र पर क्लिक करें

आप ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के बीच किसी भी लिंक पर क्लिक कर सकते है.फिर आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा.फिर आप फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं.

फॉर्म का प्रिंट आउट करें जमा

फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर अपने सभी विवरण भरे. तेरे से तहसील केंद्र या क्षेत्रीय सीएससी केंद्र मे जमा करें.

राशन कार्ड कहां काम आता है

राशन कार्ड बहुत काम का होता है और बहुत जरूरी होता है, इसीलिए आपको राशन कार्ड बनवा कर रखना चाहिए. इस पर ना कि आपको रियायती गेहूं, चावल, बाजरा मिलते है. यह आपके और भी कामों में इस्तेमाल होता है. अगर आपको बैंक में खाता खुलवाना है, तो इसमें लिखा हुआ पता आपके बहुत काम आता है.

स्कूल में राशन कार्ड की आवश्यकता

अगर आपको बच्चे का एडमिशन करवाना है. वहां भी आपसे राशन कार्ड मांगा जाता है. उसमें आपका पूरा विवरण होता है. साथ ही उसमें आपके घर का पता भी रहता है.

बिजली के कनेक्शन में काम आता है

अगर आपके घर में बिजली का कनेक्शन नहीं है, और आप लगवाना चाहते है. यदि आप ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे तो उसमें राशन कार्ड की जानकारी मांगी जाएगी. एप्लीकेशन के साथ आपको राशन कार्ड लगाना पड़ेगा.जिसमें आपके घर का पता होता है. और बिल भी उसी पते पर आता है.