Hyderabadi Paneer Recipe: पनीर में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। यदि आपको पनीर खाना पसंद है। और आप यदि पनीर का कोई नया रेसिपी ट्राई करना चाहते है, तो आप हैदराबादी पनीर को बना सकते हैं। हैदराबादी पनीर एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है। पनीर के इस टेस्टी रेसिपी को आप बहुत ही आसानी से बना सकते है। हैदराबादी पनीर बहुत ही जल्द बन जाता है। इस रेसिपी को आप रोटी या फिर पराठे के साथ खा सकते है। चलिए हैदराबादी पनीर के रेसिपी के बारे में जानते है।

हैदराबादी पनीर रेसिपी

हाइड्राबादी पनीर एक बहुत ही अलग तरह का रेसिपी है। बच्चो को भी हाइड्राबादी पनीर का रिसीप काफी पसंद आता है। यदि आप मसालेदार खाना पसंद करते है, तो आपको हाइड्राबादी पनीर बहुत पसंद आने वाला है। यदि हाइड्राबादी पनीर कैसे बनाए के संपूर्ण रेसिपी के बारे में आपको बताए तो वह है –

Step 1: सबसे पहले आपको पनीर को लंबाई के आकार में कटना होगा।

Step 2: अब कड़ाई में तेल लेना होगा, उसके बाद आपको बारीक कटा हुआ प्याज, कटा हुआ अदरक, कटा हुआ लहसुन और साथ ही हरा धनिया, हरी मिर्च, पुदीना पत्ता डालकर अच्छे से थोड़ा रंग बदल जाने तक पका लेना होगा। अब आपको गैस के फ्लेम को बंद करके मसाले को ठंडा करके मिक्सर में ब्लेंड करना होगा।

Step 3: प्याज, अदरक, लहसुन, हारा धनिया, पुदीना, हरी मिर्च का पेस्ट बनाने के बाद। आपको कड़ाई में 1 चम्मच घी लेना होगा उसके बाद आपको कड़ाई में ½ चम्मच जीरा, 2 तेज पत्ता, 1 सुखी मिर्च, थोड़ा सा इलाइची डालकर अच्छे से खुशबू निकलने तक पका लेना होगा।

Step 4: अब आपको कड़ाई में टोमैटो के पेस्ट को दाल देना होगा। और उसे कुछ देर तक पका लेना होगा। अब आपको थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर, थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा सा हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और स्वाद अनुसार नमक डालकर मिला लेना होगा। अब आपको प्याज के पेस्ट को दाल देना होगा।

Hyderabadi Paneer Recipe

Step 5: प्याज के पेस्ट को कड़ाई में डालने के बाद आपको कड़ाई के पेस्ट को 2 से 3 मिनिट के लिए अच्छे से थोड़ा पानी डालकर पका लेना होगा। उसके बाद आपको गैस के फ्लेम को कम करके दही को डालकर अच्छे से मसाले के ग्रेवी के साथ मिल लेना होगा। उसके बाद आपको पनीर को डालकर और 2 से 3 मिनिट तक काम फ्लेम पर ढककर पका लेना होगा।

इस तरीके से आप आसानी से कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके घर में ही होटल के जैसा हाइड्राबादी पनीर बना सकते है। हाइड्राबादी पनीर बन जाने के आप इस टेस्टी पनीर के रेसिपी को रोटी, पराठा या फिर फिर नान के साथ खा सकते है। आप पार्टी या गेट टूगेदर में भी इस टेस्टी पनीर के रेसिपी को बना सकते है।