Paneer Roll Recipe: पनीर रोल सभी को पसंद आता है। पनीर रोल काफी टेस्टी होता है खास करके बच्चे को पनीर रोल काफी पसंद आता है। सिर्फ बच्चो को ही नहीं बल्कि बड़ो को भी पनीर रोल खाना काफी पसंद है।

बाहर तो आप पनीर रोल खाते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते है कि आप चाहे तो घर पर ही बाहर के जैसा पनीर रोल बना सकते है। पनीर रोल एक बहुत ही आसान रेसिपी है। चलिए पनीर रोल कैसे बनाते है के रेसिपी के बारे में अच्छे से जानते है।

पनीर रोल

पनीर रोल एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है। इस रेसिपी को आप आपके घर में बहुत ही आसानी से कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके बना सकते है। यदि पनीर रोल कैसे बनाए के रेसिपी के बारे में बताएं तो वह है –

Step 1: सबसे पहले आपको पनीर रोल को बनाने के लिए रोल के पराठे को बना लेना होगा।

Step 2: रोल के पराठे को बनाने के लिए आपको सबसे पहले गेहूं के आटे को लेना होगा फिर उसके बाद आपको उस आटे में नमक, थोड़ा सा घी और जरूर के अनुसार पानी मिलाकर अच्छे से गूथ लेना होगा।

Step 3: अब आपको आटे के लोई को काटकर अच्छे से बेल लेना होगा। उसके बाद आपको तवा में पराठे को रिफाइन पीआईएल या फिर घी लगाकर अच्छे से तल लेना होगा।

Step 4: पराठे को बना लेने के बाद, आपको पनीर के स्टफिंग को बनाना होगा।

Step 5: पनीर के स्टफिंग को बनाने के लिए आपको सबसे पहले पनीर को लंबाई में कटना होगा। उसी के साथ आपको प्याज और कैप्सिकम को भी पतले स्लाइस में कटना होगा।

Step 6: अब आपको कड़ाई में थोड़े से तेल को डालकर बारीक कटे हुए लहसुन, अदरक फिर उसके बाद आपको प्याज और कैप्सिकम को भी डाल देना होगा। जब प्याज कैप्सियम थोड़ा पक जाए तब आपको पनीर के दाल देना होगा।

Paneer Roll Recipe

Step 7: कड़ाई में पनीर को डाल देने के बाद आपको स्वाद अनुसार नमक, काली मिर्च पाउडर, ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर। उसके बाद टोमैटो सॉस, सोया सॉस डालकर पनीर के साथ अच्छे से मिलालिना होगा।

Step 8: पनीर का स्टफिंग बन जाने के बाद, आपको इस टेस्टी पनीर के स्टफिंग को पराठे के अंदर डालकर रोल कर देना होगा।

तो इस तरीके से आप बच्चो के लिए घर पर ही काफी आसानी से बाहर जैसा पनीर रोल बना सकते है। पनीर रोल खाने में काफी ज्यादा टेस्टी होता है, और बच्चो से लेकर के बड़े तक हर किसी को पनीर रोल खाना काफी पसंद आता है। आप पनीर रोल के इस रेसिपी को चाहे तो ब्रेकफास्ट में या फिर डिनर में बना सकते है।