यदि आप मोबाइल सिम खरीदने तथा बेचने का कार्य करते हैं तो आपको इस खबर को जरूर पड़ना चाहिए। असल में दूर संचार विभाग ने डीलरों तथा सिम धारकों के लिए नए नियम जारी किये हैं। यह नियम 1 दिसंबर 2023 से लागू हो जाएंगे। अतः आप यदि इस समय के बाद में कोई नया सिम ले रहें हैं तो आपको इस खबर को अवश्य पढ़ना चाहिए।

ये हैं नए सिम के रूल्स

सिम डीलर वेरिफिकेशन

जो कोई भी सिम बेचता है या डीलर है। उन सभी को अपना वेरिफिकेशन कराना होता तथा रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। पुलिस वेरिफिकेशन के लिए टेलीकॉम आपरेटर जिम्मेदार हैं। इसका पालन न करने पर आपको 10 लाख रुपये का जुर्माना लग सकता है।

बल्क में सिम कार्ड जारी करना

आपको बता दें कि नए नियमों में जारी किये गए सिम की संख्या को तय किया गया है। अब कोई भी व्यक्ति सिर्फ व्यावसायिक कार्य के लिए ही बल्क में सिम ले सकता है। इसके साथ ही सामान्य उपयोगकर्ता एक आईडी पर अब 9 सिम ही प्राप्त कर सकता है।

जुर्माना

जिन सिम बेचने वाले विक्रेताओं ने 30 नवंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। उन्हें 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है तथा जेल की सजा भी हो सकती है।

डेमोग्राफिक डेटा कलेक्शन

जो ग्राहक अपने मौजूदा नंबर के लिए सिम खरीदते हैं उनको अब अपना डेमोग्राफिक डेटा तथा आकार कार्ड देना अनिवार्य हो चुका है।

सिम डी-एक्टिवेशन रूल्स

जैसा की आपको बताया गया है कि सिम कार्ड अब थोक में नहीं मिल सकेंगे तथा कोई भी सिम 90 दिन बंद रहने के बाद अवधि के बाद ही नए व्यक्ति को मिल सकेगा।