Patanjali Solar Panel जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं भारत की ज्यादातर लोग अब “Made in India” के प्रोडक्ट खरीदने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। ऐसे में पतंजलि ने मार्केट में बहुत बड़ा नाम कमा लिया है। पतंजलि एक ऐसी कंपनी है जो लगभग सभी तरह के प्रोडक्ट का निर्माण करती है।

या फिर हम यूं कहीं की पतंजलि कोई कंपनी नहीं बल्कि एक संस्था है जिसके तहत कई स्कूल कॉलेज और खाद्य सामग्रियों की कंपनी के साथ-साथ अन्य चीजों की कंपनियां भी काम कर रही है। हाल ही में पतंजलि ने अपना नया सोलर सिस्टम लॉन्च किया है जिसकी कीमत आम आदमी के बजट में होगी। इसके साथ ही इसमें लगने वाली बिजली इतनी कम है कि आपको बिजली बिल की समस्या नहीं होगी।

Patanjali Solar Panel कितने वाट की बिजली बनाएगा 

साझा की गई जानकारी के मुताबिक पतंजलि की तरफ से लांच किया जा रहे हैं सोलर पैनल में बस 2 किलोवाट की बिजली का इस्तेमाल होगा। आपको बता दे यह सोलर सिस्टम प्रतिदिन 8 से 10 यूनिट तक की बिजली बनाएगा। यदि आप दिन भर में 8 से 10 यूनिट तक बिजली खरीदने हैं तो यह 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होने वाला है। वहीं अगर आपके घर पर इससे अधिक की बिजली खपत है तो पतंजलि की तरफ से लांच किया गया दूसरा इनवर्टर आपके लिए बेहतरीन होगा।

Must Read

कीमत भी है बजट फ्रेंडली

वहीं अगर हम बात करें शानदार इनवर्टर की कीमत की तो आपको बता दे इसमें आपको दो वेरिएंट्स दिए जा रहे हैं। अगर आप इसके 100Ah*2 की बैटरी का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी कीमत ₹10000 है। वहीं अगर आप इसके 150Ah की बैटरी का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं तो इसकी मार्केट वैल्यू ₹15000 होगी। मार्केट में लोगों द्वारा पतंजलि के सोलर पैनल को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

दो प्रकार के होते हैं सोलर पैनल भी

सबसे पहले तो आपको बता दे सोलर पैनल दो प्रकार के होते हैं। सोलर पैनल की कीमत उसके प्रकार के अनुसार निर्धारित की जाती है। सोलर पैनल में मिलने वाले प्रकार है: पॉलीक्रिस्टलाइन और मनोक्रिस्टलाइन। आपको बता दे पाली क्रिस्टल लाइन सोलर पैनल मानो क्रिस्टल सोलर पैनल से सस्ते होते हैं। इन दोनों के बैट्री कैपेसिटी में भी फर्क होता है।