आपको बता दें की गूगल इस महीने अपने सस्ते फोन Pixel 8a को लांच कर रहा है। हालांकि अभी कंपनी ने इसकी लांचिंग डेट की घोषणा नहीं की है लेकिन लीक में कहा जा रहा है की यही नया फोन 15 मई को लांच किया जाएगा। कंपनी अपने इस फोन को Google I/O 2024 इवेंट के दौरान पेश कर सकती है। लांच के बाद भारत में इस फोन के प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद की जा रही है। इस फोन की कीमत तथा फीचर्स लीक हो चुके हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

Pixel 8a के ख़ास फीचर्स

इस फोन में काफी जबरदस्त फीचर्स दिए जा सकते हैं। बता दें की इसमें 6.1-इंच FHD+ OLED डिस्प्ले मिल सकती है। प्रोसेसर के तौर पर इसमें Tensor G3 चिपसेट मिलने की उम्मीद की जा रही है। यह प्रोसेसर Google Pixel 8 सीरीज में पहले से यूज किया जा रहा है।

इसके कैमरा फीचर्स की बात करें तो बता दें की ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा इसमें दिया जा सकता है। इसके बैक पैनल पर 13-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड सेंसर मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा सेल्फी तथा वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 13-मेगापिक्सल का कैमरा फ्रंट में मिल सकता है।

दमदार होगी बैटरी

गूगल का यह सबसे सस्ता फोन है। इसके आउट ऑफ दी बॉक्स Android 14 पर रन करने की उम्मीद है। कंपनी अगले 7 साल तक आपको Android और सिक्योरिटी अपडेट प्रदान करेगी। इस फोन में 4,500mAh की दमदार बैटरी दी हुई है, जो की 27W फ़ास्ट चार्जिग को सपोर्ट करती है। इस फोन में आपको IP67 रेटिंग भी मिल सकती है। इन सभी के अलावा इस फोन में सर्कल टू सर्च, लाइव ट्रांसलेट, मैजिक इरेजर और ऑडियो मैजिक इरेजर जैसे कई एआई फीचर्स मिलने की भी उम्मीद है।

Pixel 8a की संभावित कीमत

कीमत को लेकर बताया जा रहा है की Pixel 8a अपने पिछले Pixel 7a से कुछ महंगा हो सकता है। भारत में इसका नया मॉडल लगभग 45,000 रुपये की शुरूआती कीमत में लांच किया जा सकता है। ग्लोबल मार्केट में इसके 128GB वेरिएंट की कीमत $499 तथा इसके 256GB वेरिएंट की कीमत $559 होने की उम्मीद की जा रही है, जो की भारत के लगभग 41,600 रुपये और 46,600 रुपये बनते हैं।