Trending News मार्केट में कई प्रकार के गीजर मिलते हैं। मुख्य रूप से गैस वाले और इलेक्ट्रिक वाले गीजर पॉपुलर है। ऐसे में अगर आप अपने लिए एक गीजर लेना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए इसमें सबसे मुख्य किन बातों का ध्यान रखना है।

आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि बिजली वाले यूजर और गैस वाले गीजर में क्या फर्क है और किस खरीदना ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इसमें से कौन सा गीजर आपके लिए ज्यादा किफायती पड़ेगा।

इलेक्ट्रिक या गैस – कौन सा गीजर रहेगा सही Trending News

सबसे पहले तो आपको बता दे इलेक्ट्रिक गीजर ऐसी जगह के लिए सही है जहां आपको 24 घंटे बिजली की सुविधा मिल सके। जैसे अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र से हैं जहां बिजली आती जाती रहती है तो ऐसे में इलेक्ट्रिक गीजर लेने से आपको परेशानी हो सकती है।

Must Read

वहीं अगर आप किसी ऐसी जगह से संबंध रखते हैं जहां आपको आसानी से सूर्य किरण मिल सकती है तो बेशक आपको सॉरी ऊर्जा वाले हीटर का चयन करना चाहिए। अगर आप चाहे तो गैस वॉटर हिटर को भी अपने लिए ले सकते हैं पर यह थोड़ी ज्यादा जगह गिरता है। इसके लिए आपके पास खुला छत या आंगन की व्यवस्था होनी चाहिए।

कैपेसिटी के अनुसार करें सिलेक्शन

अगर आपके घर पर तीन या फिर इससे ज्यादा लोग हैं तो आपको 20 लीटर वाला हॉट वॉटर गीजर लेना चाहिए। इतने पानी में एक बार में दो से तीन लोग आराम से नहा सकते हैं। इसलिए यह गीजर आपके लिए सही रहेगा।

सेफ्टी का रखें विशेष ध्यान

वही आपको बता दे आपको सेफ्टी का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप अपने लिए हॉट वॉटर गीजर लेना चाहते हैं तो आपको ऐसे प्रोडक्ट का चयन करना है जिसमें ऑटो ऑफ की सुविधा मौजूद हो। ताकि आप अगर कभी गीजर ऑफ करना बंद कर दे तो इससे आपको किसी प्रकार का नुकसान ना हो।