यदि आप भी चैन की नींद सोना चाहते है. तो इस लेख को जरूर पढ़े. कई बार सपनों में अच्छी और बुरी दोनों ही चीजें नजर आती है. कई सपने पॉजिटिविटी लेकर आते है, तो कई नकारात्मक की चीजें उठा ले आते है. इन सबका असर मानसिक तौर पर भी होता है. साथ ही शारीरिक तौर पर भी होता है. अगर सुबह उठने के बाद आपको अच्छा नहीं लगता. या रात में कोई ऐसा सपना देखा होता है, जिससे कि आपका अगला दिन काफी खराब निकलता है. यदि ऐसा आपके साथ कई बार हुआ है, तो इसे आप हल्के में बिल्कुल ना ले.

चैन की नींद सोने के लिए कुछ कार्य करें

सोने से 3-4 घंटे पहले खाना खाएं. ताकि आपका खाना आसानी से पच जाए और डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक रहे. सोने से पहले पानी पिए. ताकि चैन की नींद आए.

दूसरा, नहा कर सोए

चैन की नींद सोने से पहले आपको जरूर नहाना चाहिए. जिससे कि आपको अच्छी नींद आएगी.रात में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे. थोड़ी देर के लिए आप को अजीब लगेगा परंतु उसके बाद आपको चैन की नींद आएगी. नहाने से आपकी थकान भी उतर जाएगी. जिससे आप आराम से सो सकते है.

दीया जलाना चाहिए

जिस कमरे में आप सोते है. उस कमरे में सोने से पहले आप तेल का दिया जरूर जलाएं. आप योग या फिर मंत्र का जाप भी कर सकते है. जिससे आप आसानी से सो सकते है.

सोने से पहले मृत्यु शैया समझे

सोने से ठीक पहले आप सोचिए कि आप नश्वर है, यानी कि आप मृत्यु शेया पर है. सोचे कि पहले जो भी हुआ वह सब सार्थक है.और सभी चीजों को अपनाकर अपने बिस्तर पर आराम से सोए.

रोशनी में सोने की दिक्कत

कई लोग आवाज या रोशनी की वजह से सही से नहीं सो पाते. अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो आप भी अकेले में सोए.लोगों का शारीरिक तापमान अलग अलग होता है, और जिस कारण उन्हें सोने में दिक्कत आती है. इसीलिए आप अकेले में सोने की कोशिश करे.