महिलाएं अपने चेहरे को चमकाने और खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के प्रोडेक्ट का प्रयोग और पार्लर में ढेर सारे पैसे लगा देते हैं। लेकिन आज हम आपको अपने घर में मिलने वाले बेसन से चेहरे को निखारने के काम आता है।

बेसन में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है जो स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर माना जाता है। बेसन के इस्तेमाल से आपको स्किन की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। इसको लगाने से स्किन डिटॉक्सीफाई हो जाती है।

स्किन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बेसन में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो स्किन को कई समस्याओं से बचाता है। यदि आपको अक्सर मुंहासे निकलते हैं, जिसके कारण आपका चेहरा खराब हो गया है, तो बेसन आपके लिए काफी सहायक है। बेसन चेहरे की डलनेस दूर करके उसको सॉफ्ट बनाता है और साथ ही ड्राइस्किन से भी राहत देता है।

बेसन को लगाने के तरीके और फायदे

1. चेहरे की चिपचिपाहट दूर करें
अगर आपके चेहरे में चिपचिपाहट बनी रहती है तो आपको बेसन में दही मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए, और जब सूख जाए तो चेहरा धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें। इससे स्किन की चिपचिपाहट काफी कंट्रोल हो जाती है और ये अतिरिक्त सीबम बनने से भी रोकता है।

2. पिंपल्स दूर करें
अगर आपको बार-बार चेहरे पर पिंपल्स निकलने की समस्या है तो आप एक कटोरी में बेसन लेकर उसमें खीरे का पेस्ट मिलाना लें। फिर इस पेस्ट को गर्दन से लेकर चेहरे तक अच्छी तरह से लगा लीजिए, और करीब 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। इसको लगाने से आपके मुंहासे की समस्या दूर होने के साथ चेहरे का ग्लो भी बढ़ेगा।

3. डल स्किन से छुटकारा
जिन लोगों को डल स्किन की समस्या है उनको बेसन में गुलाब जल, थोड़ी हल्दी और मुल्तानी मिट्टी मिला कर लगाना चाहिए। इसको लगाने के बाद त्वचा की हल्के हाथों से मालिश करें, और 15 मिनट बाद सामान्य पानी से धो लें।

4. ड्राईनेस को करे दूर
चेहरे की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप मलाई और बेसन के फेसपैक अपनी स्किन पर लगा कर छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो कुछ समय बाद चेहरे को पानी से धो लें, इससे स्किन सॉफ्ट हो जाती है और आपका रंग भी निखारता है।