हमारें देश के बड़े-बुजुर्ग सेहत के लिए घी को अमृत बताया करते थे और इसका भरपूर मात्रा में सेवन किया करते थे। इसके अलावा ये बालों को मजबूत करने के लिए इससे जड़ो में मसाज भी किया करते थे। घी खाने से आज भी उतने ही फायदा होता है, लेकिन आज के समय में इसका उतना महत्व नहीं रह गया है। घी से मसाज करने पर बहुत फायदे होते हैं और इससे फायदे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

आपको बता दें कि घी में ब्यूटिरिक एसिड, ओमेगा-3, फैटी एसिड, विटामिन बी-12 और कई अन्य विटामिन से भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। शुद्ध घी आज के समय में बहुत महंगा मिलता है, इसलिए ज्यादातर लोग घी का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए ही करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप रोजाना घी से त्वचा की मालिश करते हैं, तो कई फायदे होते हैं।

घी से मालिश करने के फायदे

घी खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यदि रोजाना चेहरे पर शुद्ध घी से मालिश करें तो त्वचा की चमक बढ़ जाती है। आपको बता दें कि घी त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। इससे मालिश करने से त्वचा मुलायम, मुलायम और कोमल बनी रहती है।

डार्क सर्कल की नहीं होती है समस्या

घी से मसाज करने से त्वचा में काले घेरों की समस्या दूर होती है। डार्क सर्कल की समस्या ज्यादातर महिलाओं में होती है। डाइटिशियन के मुताबिक, डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए घी एक औषधि की तरह काम करता है। घी से मसाज करने से चेहरे पर अच्छा निखार आ जाता है।

घी में पाये जाते हैं एंटी एजिंग गुण

बता दें कि घी में एंटी एजिंग गुण पाये जाते हैं, इसलिए रोजाना घी से मालिश करते हैं तो त्वचा हमेशा जवां बनी रहती है। घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो कि झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया काफी धीमी भी हो जाती है।

रक्त परिसंचरण में करता है सुधार

घी से मालिश करने से शरीर में रक्त संचार अच्छा हो जाता है। इससे मांसपेशियों में दर्द और अकड़न भी नहीं होती है। यदि आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है तो आपको हफ्ते में एक बार घी से मालिश जरूर करनी चाहिए।

घी होठों में लाता है नमी

ठंड के मौसम में अक्सर होठों की समस्या होती है ऐसे में होंठो पर शुद्ध घी जरूर लगाना चाहिए, इससे होंठ मुलायम हो जाते हैं। यदि घी में थोड़ा केसर मिलाकर मालिश करें तो त्वचा में चमक बनी रहती है और त्वचा मुलायम बनी रहती है।