PM-Suraj National Portal Business Loan. हमारे देश की केन्द्र सरकार से लेकर विभिन्न राज्यों की सरकार लोगों के लिए एक से बढ़कर एक योजना निकाल रही है, जिसका काफी संख्या में लोग लाभ उठा रहे हैं। सरकार ने हर तपके बच्चों, बुजर्ग, महिलाओं के लिए खास स्कीम निकाली है, जिसका वे लोग फायदा भी उठा रहे हैं। हाल ही में मोदी सरकार ने एक खास तरह की योजना को शुरु किया है, जिसमें लोगों को 15 लाख रुपए का बिजनेस लोन दिया जा रहा है।

कुछ समय पहले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम सूरज पोर्टल का शुभारंभ किया था, जिससे यहां पर पीएम सूरज पोर्टल पर सरकार कई सारी योजनाओं का संचालन कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार इसके जरिए कई तरह के योजना का लाभ देने वाली है। सरकार इस पोर्टल के जरिए बिज़नेस के लिए 15 लाख रूपए तक का लोन दे रही है।

आपको बता दें कि मोदी सरकार का इस पोटर्ल को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों का उत्थान और सशक्तिकरण करना है। इससे इच्छुक और आवेदकों को योजना के अंतर्गत लोन मुहैया कराया जाएगा। इस तरह से लोग नए व्यवसाय को शुरु कर सकते हैं और लोगों को रोजगार मिल सकता है।

इस योजना की खास बात यह हैं कि पहले की तरह लोन के लिए इसमें बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आप घर बैठ कर आसानी से इस पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यहां पर सरकार के द्वारा लोगों को बिजनेस के लिए लोन दिया जाएगा। आवेदन करने वाले लाभार्थी 15 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन दिया जाएगा।

• इस लोन के लिए एप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल (PM Suraj Portal) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

• इसके बाद आप Click Here For New Registration के विकल्प पर क्लिक करें।

• अब यहां पर रजिस्ट्रैशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भर दीजिए।

• इसके अलावा इसमें मांगे गए सभी जरुरी जानकारी भर कर स्कैन दस्तावेज को अपलोड करवा दें।

• बाद में यहां पर आपको ‘सबमिट’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

• जिसके बाद में आपको Login Details मिल जाएगी।

• आपको इन सारी डिटेल्स को बाद में अप्लीकेशन को ट्रेक करने लिए संभाल के रखना चाहिए।