दूध हमारी सेहत के लिए कितना लाभकारी है। यह बात किसी से छुपी नहीं है। सुबह नाश्ते से लेकर शाम को डिनर के समय तक इसका सेवन सभी करते ही हैं। लेकिन कुछ ऐसी ही चीजें हैं, जिनका सेवन यदि आप दूध के साथ करते हैं तो आपको काफी हानि उठानी पड़ सकती है। आइये अब आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं जिनको आपको दूध के साथ में नहीं लेना चाहिए।

खट्टे फल

दूध भले ही आपकी सेहत के लिए कितना भी फायदेमंद हो लेकिन इसका सेवन करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। खासतौर पर उस समय जब बात खट्टे फलों की हो। खट्टे फलों के साथ में आपको दूध को भूलकर नहीं पीना चाहिए। असल में खट्टे फलों में एसिड पाया जाता है, जो की दूध के साथ मिलकर आपको पेट की कई समस्याएं दे सकता है। बता दें की ऐसा करने पर आपको पेट दर्द, उल्टी तथा दस्त की समस्या हो सकती है।

मछली

मछली को खाना कई लोगों को काफी पसंद होता है। लेकिन ध्यान रखें की आप मछली को कभी दूध के साथ सेवन न करें। दूध तथा मछली के सेवन के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर अवश्य होना चाहिए अन्यथा आपको पाचन तंत्र से जुडी समस्याओं को झेलना पड़ सकता है। आपको बता दें की कई मामलों में यह कॉम्बिनेशन फूड पॉइजनिंग का कारण भी बन जाता है।

टमाटर

आपको ध्यान रखना है की दूध के सेवन से एक घंटा पहले या एक घंटा बाद में आपको टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। असल में यह एसिडिक होता है। अतः सेहत के लिए यह कॉम्बिनेशन सही नहीं होता है।

चटपटा खाना

यदि आप तला भुना और चटपटा खाने के शौकीन हैं तो इस बात को ध्यान रखें की दूध के साथ इस प्रकार का भोजन बिलकुल न करें। अन्यथा आपको इनडाइजेशन की समस्या को झेलना पड़ सकता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो एसिड रिफ्लक्स बढ़ जाते हैं, जो की आपकी सेहत के लिए बिलकुल सही नहीं है।

प्रोटीन रिच फूड्स

दूध में काफी प्रोटीन होता है। अतः इसके साथ में आपको अलग से प्रोटीन से भरपूर चीजों को खाने से बचना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके डाइजेशन सिस्टम पर दबाव बढ़ सकता है। जिसके कारण आपको पाचन तंत्र से जुडी समस्याएं हो सकती हैं।