हमारे देश में हर त्यौहार पर कुछ ना कुछ खास डिश बनाई जाती है। इस बार होली के मौके पर यदि आप स्वादिष्ट दही भल्ले बनाकर मेहमानों को परोसती हैं तो होली के खुशी में चार चांद लग जाएगा। और दूसरी मिठाइयों के अलावा दही भल्ले स्वाद और सेहत दोनों के लिए मजेदार हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे स्वादिष्ट दही भल्ले कैसे बनाते हैं।

इस होली पर मेहमानों को खुश करने के लिए जो स्वादिष्ट दही भल्ले बनाएंगे उसके लिए उड़द की दाल, दही, हरी धनिया, पिसी हुई लाल मिर्च, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, रोस्टेड जीरा और स्वादिष्ट नमक की आवश्यकता होगी।

दही भल्ले बनाने की शुरुआत उड़द की धुली हुई दाल को भिगोकर रखने से होती है। जब उड़द की दाल पूरी तरह से भीग जाए तो इसे पीसकर पेस्ट बना ले। पिसे हुए पेस्ट को हल्की आंच में कढ़ाई चढ़ा कर तेल में उड़द के पेस्ट को मन मुताबिक आकार दे कर फ्राइ कर लें।

आगे एक बर्तन में गुनगुना नमक वाला पानी रखकर फाई किए हुए पकोड़ों को उसमें भिगो लें, इस बीच दही में अदरक स्वाद अनुसार नमक और रोस्टेड जीरे का पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से मेष कर ले। 15 मिनट बाद उन पकोड़ों को इस दही में डूबोते हैं। अब आपका स्वादिष्ट दही भल्ला तैयार है मेहमानों को परोसने से पहले हरी धनिया को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसके ऊपर डालकर यह दही भल्ला मेहमानों को सर्व करें, इसे खाकर मेहमान उंगली चाटते रह जायेंगे।