आज के समय में हर कोई अपने फोन या कंप्यूटर में लगा रहता है जिसका सीधा असर आंखो पर पड़ता है, और आज के समय का खान पान भी पौष्टिक नहीं होता जिसके कारण हमें शारीरिक समस्याएं होने लगी है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी आंखो की रोशनी बढ़ जाएगी।

तो आज हम आपको हमारे किचन में पाया जाने वाले सौंफ के बारे में बताने जा रहे हैं। ज्यादातर लोग इसका सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं, तो बता दें कि सौंफ के कई सारे औषधिय गुण हैं, जो आपके लिए बहुत लाभकारी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, सी, डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ इसमें लोहा, जस्ता, तांबा, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे तत्व शामिल हैं। जिनकी आंख की रोशनी कमजोर है उनको सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए। तो चलिए अब आपको इसके अन्य फायदे बताते हैं-

सौंफ खाने के फायदे

1- एक गिलास दूध में सौंफ, बादाम और मिश्री को मिलाकर पीने से आपकी आंखों की सेहत बेहतर होती है। इससे आंखो की रोशनी भी तेज होती है। आप इस मिक्सचर में हल्दी और काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

2- रात में सोने से पहले ऊपर दिए गए मिक्सचर वाले दूध को पीने से आपको इसके दोगुने फायदे मिलेंगे। सौंफ का सेवन करने से आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी, इसके अलावा इसके सेवन से आपकी सेहत पर भी अच्छा असर पड़ेगा।
सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी पाये जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं।

4- सौंफ में कैलोरी कम होती है जिससे यह आपके वजन को नियंत्रित करने में बहुत सहायक होगा, और आपके वजन को घटाने में भी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है।