नई दिल्ली : भारत में देखा जाए तो, हर एक घर का सदस्य डायबिटीज की चपेट में रहकर जिंदगी बीता है। आज के समय में  यह एक आम बीमारी बन चुकी है। तेजी से बदल रही दिनचर्चा के साथ खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोग इस बीमारी की चपेट में तेजी से आ रहे है। जिसके चलते इंसान 25 की उम्र से पहले ही डायबिटीज जैसी खतरनाक का शिकार हो रहा है। डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है।

यदि आप डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के साथ-साथ आयुर्वेदिक हर्ब्स का सहारा ले रहे है और इससे भी बीमारी को कंट्रोल नही कर पा रहे है। तो इसके लिए आप घर पर एक पौधा लगा लें इस पौधे का एक फूल चबाने से आपके सका असर तुंरत देखने को मिल सकता है।

इस लेख में हम आपको डायबिटीज को जड़ से खत्म कर देने वाली एक खास जड़ी-बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है सदाबहार के फूल। यह फूल हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता हैं, इस फूल को चबाने मात्र से आपका ब्लड शुगर काफी ज्यादा कम हो सकता है। आइए जानते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सदाबहार के फूल कैसे हैं फायदेमंद?

सदाबहार के फूल के फायदे

भारत में मुख्य रूप से पाया जाने वाला सहाबहार आपको झाड़ियों के बीच भी आसानी से मिल जाता है। इसके फूल बैंगनी, गुलाबी और सफेद होते हैं। साथ ही इसका पत्ता गहरे हरे रंग का होता है। यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरों को कम कर सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, सदाबहार पौधे के फूल के साथ इसकी पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मदद करती हैं। सुबह-सुबह इसके फूलों से बनी हर्बल टी का सेवन करने से काफी फायदा मिलता है। इसके अलावा आप नियमित रूप से इसके फूलों की पत्तियों को चबाकर आप शुगर के जड़ से खत्म कर सकते हैं।