कड़ी पत्ते का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। खासकर दक्षिण भारत में इसका काफ़ी उपयोग किया जाता है। भारत के मध्य क्षेत्र तथा महाराष्ट्र में भी कड़ी पत्ते का काफी उपयोग किया जाता है। कड़ी का स्वाद इस कड़ी पत्ते के बिना एकदम अधूरा लगता है। इसी कारण इसको कड़ी पत्ता कहा जाता है।

इसका उपयोग कई प्रकार के मसालेदार खाने में किया जाता है। यह आपके भोजन के स्वाद तथा खुशबू को बढ़ाने का कार्य करता है। यदि आप भी इसका उपयोग भोजन में करते हैं तो आप इसको बाजार से खरीदने की बजाय अपने घर पर ही उगा सकते हैं। आज हम आपको घर पर कड़ी पत्ते का पौधा उगाने की सही विधि यहां बता रहें हैं।

इस प्रकार से उगाएं पौधा

सबसे पहले आपको नर्सरी से अच्छी क्वालिटी का पौधा लाना होता है। अब आप एक मीडियम साइज का गमला लें तथा उसमें मिक्स सॉइल को भर लें। अब आप पौधे को गमलें में रोप दें तथा पानी से हल्की सिंचाई कर दें। इसके बाद में आप पौधे को ऐसे स्थान पर रख दें, जहां धूप आती हो।

आपको बता दें की इस पौधे में नमी मेंटेन करना काफी आवश्यक होता है अतः नियमित रूप से सिंचाई करते रहें। इसके बाद लगभग दो महीने पौधे की पत्तियां पूरी तरह से तैयार हो जाती है और आप भोजन में इनका प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रकार से आप अपने घर में ही सरलता से कड़ी पत्ते का पौधा उगा सकते हैं।

कड़ी पत्ते के स्वास्थ्यवर्धक लाभ

1 – यदि डायबिटीज का रोगी व्यक्ति कड़ी पत्ते को अपने भोजन में प्रतिदिन इस्तेमाल करता हैं तो इससे उसको काफी लाभ मिलता है। आपको बता दें की कड़ी पत्ते का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का कार्य करता है।

2 – कफ होने पर या फेफड़ो में कफ के जमाव होने पर कड़ी पत्ता आपके लिए बेहद लाभप्रद साबित होता है। इसके लिए रोगी को कड़ी पत्ते को पीस कर या इसके पाऊडर का सेवन शहद से करना चाहिए।

3 – आपको बता दें की कड़ी पत्ते में आयरन तथा फॉलिक एसिड काफी मात्रा में पाए जाते हैं। अतः इसका सेवन आपको एनीमिया जैसे रोगों से बचाता है। यदि आप प्रतिदिन कड़ी पत्ता तथा खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिलता है।

4 – कड़ी पत्ता आपके बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। यह आपके बालों को काला, घना तथा मजबूत बनाता है। इसके लिए आप नारियल तेल में कड़ी पत्तों को उबालकर इस तेल से अपने सर पर मालिश करें।