Health Tips आजकल के समय में दुबला पतला होना या फिर शेयर ना लगा एक आम समस्या बनता जा रहा है। अगर लोग आपका भी दुबले पतले होने की वजह से मजाक उड़ाते हैं और आप भी समस्या से परेशान है तो अपनी डाइट में नीचे बताइए कुछ चीजों को शामिल करके आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने रोजमर्रा के खाने में शामिल करके अपना वजन बहुत ही कम समय में बढ़ा सकते हैं। यह सभी चीज आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी है इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। 

इन चीजों को करें डाइट में शामिल 

सबसे पहले तो आपको बता दे वजन बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मेवे, चने या फिर बटर को समझा जाता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है। इन इस तरह की चीजों का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन और हेल्दी फत का विकास होता है।

इसके अलावा शरीर में मांसपेशियों का विकास भी काफी तेजी से होता है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है। इसके अलावा पीनट बटर और केले का सेवन भी वजन बढ़ाने में बहुत मददगार है। वजन बढ़ाने के लिए आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

चावल है मददगार Health Tips

आमतौर पर वजन बढ़ाने के लिए चावल को सबसे ज्यादा मददगार माना जाता है। वजन बढ़ाने के लिए चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम समय में वजन बढ़ाते हैं। चावल का किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। 

ड्राई फ्रूट्स कर सकते है शामिल 

वजन बढ़ाने के लिए आप अपने डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। काजू, मूंगफली, किशमिश और बादाम जैसे सूखे मेवें वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही भूख लगने पर अगर आप इनका सेवन करते हैं तो हल्का खाना खाकर लंबे समय तक पेट को भरा रख सकते हैं। 

पीनट बटर भी है लाभकारी Health Tips 

एक बेहतर डाइट और वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर भी बहुत लाभकारी होता है। अगर आप रोजाना अपने डाइट में पीनट बटर का इस्तेमाल करते हैं तो कम समय में आप ज्यादा वजन बढ़ा सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर और नॉर्मल बटर में से आप किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।