नई दिल्ली। चेहरे की खूबसूरती के साथ दांतों की सुंदरता का होना काफी जरूरी होता है यदि दांत खराब दिखेंगे तो चेहका कितना भी अच्छा लगे लेकिन मुंह खोलते ही बसूरती में भी बदल सकती है। सलिए दातों तो हमेशा साफ सुदर बने रखना काफी जरूरी होता है। लेकिन आजकल के खान पान से दातों में कैविटी का जमना एक आम समस्या बन चुकी है। जिससे दातों में कालापन होने के साथ प्राकृतिक चमक खत्म हो जाती है,किसी के दांत तो हमेशा पीले ही नजर आते है। जिससे उसका हंसना भी दुभर होजाता है।

ऐसे में हम आज आपके लिए इन सभी समस्या का हल लेकर आए है जो आपके घर की चीजों में ही मौजदू है। दांतों (Home Remedies) के पीलेपन को कम करने के लिए आप घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. ये दांतों (teeth) का पीलापन कम करने के साथ मजबूती देने में भी मदद करेंगे. सफेद दांतों के लिए आप कौन से नुस्खे आजमा सकते हैं आइए जानें।

नीम पाउडर

दातों को साफ और मजबूत रखने के लिए नीम की पत्तियों से बने पाउडर का उपयोग टूथ ब्रश के साथ रोज करें। नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल के गुण ना केवल दातों के पीलेपम को दूर करते है बल्कि इसके अंदर की गंदगी को साफ करके मजबूती प्रदान करते है।

बेकिंग सोडा

दांतों के लिए आप घर पर ऱखे बेकिंग सोडा का इस्तेमाल टूथ पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं. इसे दांतों पर लगाकर कुछ देर तक रगड़ते रहें। इसमें आप चाहे तो नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर भी दातों को साफ कर सकते है। नींबू में ब्लीचिंग की मात्रा अधिक होती है. जो दांतों के पीलापन को तेजी से हटाने में मदद करती है।

सरसो का तेल और नमक

दातों में यदि दर्द हमेशा बना रहता है और पीलापन दूर नही हो रहा है तो इसके लिए आप सरसों के तेल में चुटकी भर नमक और हल्दी लेकर मसूड़ों व दातों की मालिश करें। इसके असर आपको पल भरमें मिलने लगा। और दातों से जुड़ी हर समस्या से निजात मिलता है।

संतरे और नींबू के छिलके

संतरे को छीलकर या फिर नींबू के छिलकों को आप दांत में रगड़ते है तो इसके अदंर मौजूद सफेद हिस्से में पाया जाने वाला डी-लिमोनेन दांतों को सफेद करने में मदद करता हैइसलिए इस्तेमाल दांतों को साफ रकने के लिए नीबू का छिलता बेस्ट ऑफ्शन साबित हो सकता है।

एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल अक्सर लोग त्वचा संबंधित समस्याओं के निदान के लिए ज्यादा करते है लेकिन क्या प जानते है कि दांतों का पीलापन दूर करने वाला सरतीहन इलाज है। दांतों को साफ करने के लिए इसके गूदे को निकालकर इसमें थोड़ी सा बेकिंग सोडा मिला लें। अब इसका इस्तेमाल दातों के लिए करें. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं।

ऑयल पुलिंग

दांतों को साफ करने के लिए ऑयल पुलिंग सबसे बेहतर उपाय हैं। यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक पद्धति है। ऑयल पुलिंग करने के लिए आप एक चम्मच नारियल तेल को मुंह में लें,और इसे चारों ओर घुमाएं। यह दातों की गदगी के साथ शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है।