नई दिल्ली:  आज के समय में बदलती दिनचर्चा के चलते लोगों के खानपान में काफी परिवर्तन आ रहा है जिसके चलते लोगों के शरीर में बीनारियां घर कर रही है इसके अलावा  मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। शरीर में तेजी से बढ़ रहे वजन की समस्या से  हर कोई परेशान है। इस बढ़ते वजन के चलते लोग मंहगे से मंहगे प्रोडक्ट को भी यूज कर रहे है लेकिन इसका असर ना के बराबर देखने को मिलता है।

बहुत से लोग अपने वजन को कम करने के लिए रोज सुंबह उठकर खाली पेट शहद पीना  शुरू कर देते है।’ वजन को तेजी से कम करने के लिए यह कारगार उपाय माना जाता है। लेकिन इस बात को बहुत ही कम लोग जानते है कि जिस शहद को आप अपने बढ़े वजन के लि‍ए अमृत समझ रहे हैं, उसकी छोटी सी गलती आपके लिए  जहर साबित हो सकती है।

एमडी (आयुर्वेद), डॉक्‍टर सुनील आर्य के अनुसार शहद को कभी भी गर्म पानी के साथ नहीं पीना चाहिए। दरअसल आयुर्वेद में शहद का सेवन  गर्म पानी के साथ पीने की सलाह नहीं दी गई है. डॉ. सुनील आर्य बताते हैं, ‘मधुमक्‍ख‍ियां कई फूलों के रस को इकट्ठा करती हैं जिसे बाद उसके सार से ही शहद बनता है। ऐसे में ये मधुमक्‍ख‍ियां कई बार विषेले फूलों के रस को भी लेकर आती हैं. ऐसे में जब भी आप शहद को गर्म पानी से लेते हैं तो उसमें मौजूद व‍िषेली फूलों की तासीर सक्रीय हो सकती है. दरअसल व‍िष की प्रकृति गर्म होती है. ऐसे में गर्म पानी में शहद को म‍िलाकर पीने से इसकी प्रकृति जहरीली हो सकती है।

आयुर्वेद के अनुसार शहद का सेवन हमेशा हल्के गुनगुने पानी में ही करें। अगर पानी का तापमान अधिक हुआ तो यह पानी आपको फायदा देने के बजाए नुकसान हो सकता है। गर्म पानी में शहद पीने से इसके सारे जरूरी तत्‍व भी खत्‍म हो जाते हैं।