हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल घुटनों या कमर तक लंबे व घने हों, इसके लिए वह कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन खानपान में कमी और खराब लाइफ स्टाइल की वजह से बाल खराब होने लगते हैं।

ऐसे में लोग घर के नुस्खों के साथ में कई तरह के मार्केट में मिल रही चीजों का भी प्रयोग करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही घरेलु नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल घने व लंबे हो जाएंगे।

ये घर में पायी जाने वाले मेथी दाना है। जी हां, मेथी के दानों का प्रयोग समय-लमय पर करने से बालों की ग्रोथ को बेहतर किया जाता है। मेथी दाना आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे बालों की मजबूती को बेहतर किया जाता है।

इसके साथ ही आप बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं और बालों में इसका प्रयोग आप कई तरह से कर सकते हैं। इसके अलावा आप मेथी दानों का सेवन भी कर सकते हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि मेथी बालों के लिए किस तरह फायदेमंद होता है।

ये मेथी दाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे स्वास्थ्य के साथ आपके बालों की ग्रोथ और मजबूती को बढ़ाया जा सकता है। इसका प्रयोग काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, मेथी के दानों में आयरन और प्रोटीन पाया जाता है, इससे बालों की मजबूती को बढ़ावा मिलता है।

इसके अलावा यह विटामिन ए, सी, के, फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और प्रोटीन का काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे स्कैल्प में सुधार आता है, जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है।

मेथी और नारियल तेल का प्रयोग
बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप मेथी दाना और नारियल तेल के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 कटोरी नारियल तेल लें, 2 से 3 चम्मच मेथी दाना डालकर अच्छी तरह से गर्म कर लें। फिर इस तेल को ठंडा करके अपने बालों में लगा लें। इसके करीब 1 घंटे बाद ही बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें। आप इस तेल का प्रयोग सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

मेथी दाना और करी पत्ते का लेप का प्रयोग
बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए मेथी दाना और करी पत्ते का हेयर पैक बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच मेथी दाना में करीब 1 मुट्ठी करी पत्ता डाल लें, और इस मिश्रण को आप अपने बालों में लगाकर करीब 30 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें। इससे आपके बाल घने व लंबे हो जाएंगे।