सर्दी में मौसम बढ़ते वजन की समस्या काफी देखने को मिलती है। यदि आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तथा अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अंजीर का सेवन करना चाहिए। अंजीर के सेवन में आपको इस बात का ख़ास ख्याल रहना चाहिए की इसका सेवन किस प्रकार से किया जाए।

अंजीर एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है जो की आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है। इसके सेवन से जहां आपके शरीर को ताकत मिलती है वहीं आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। आइये अब आपको बताते हैं कि आप अंजीर के सेवन से अपने वजन को कैसे कम कर सकते हैं।

मोटापा कम करने के लिए ऐसे खाएं अंजीर

 

लंच में ऐसे करें सेवन

यदि लंच में आपका कुछ मीठा खाने का मन करता है तो आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका वजन तो कंट्रोल होगा ही साथ ही आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे।

सलाद में ऐसे करें सेवन

सलाद हमारे लिए कितना लाभप्रद होता है तो यह तो सभी जानते ही हैं। लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि सलाद में कच्चे अंजीर के टुकड़ो का सेवन करने से आपका वजन भी कंट्रोल होता है।

स्नैक्स में ऐसे करें सेवन

शाम के समय स्नैक्स में अक्सर तला भूना खाने का मन करता है। ऐसे में आप यदि तली भुनी चीजों से बचना चाहते हैं तो हल्की फुल्की भूख में अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

अंजीर के पोषक तत्व

अंजीर को स्वस्थ के लिए बेहद लाभप्रद माना जाता है। इसमें विटामिन ए, सी, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, जिंक, मैगनीज जैसे महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। जो आपके शरीर को कई पहुंचाने करते हैं।