आज हमको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे स्वादिष्ट आलू के पकौड़े बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ज्यादा इंग्रेडिएंट्स की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको अपने किचन में रखे हुए सामान से ही घर पर बनाने हैं। बनाने की विधि और तरीके से ही आप मेहमानों को दीवाना बना सकते हैं। व्यंजन तभी स्वादिष्ट होते हैं, जब आप उनमे मन लगाकर खुद के बेस्ट देते हैं। खाना बनाने में लापरवाही और जल्दबाजी सबसे गलत होती है।

आलू के पकोड़े

भारत में खानपान को ज्यादा तरजीह दी जाती है। यहां बहुत से लोग तो सिर्फ खाने के लिए ही जी रहे हैं। कुछ लोग जीने के लिए सिर्फ उतना ही खाते हैं। देश के हर राज्य में अलग-अलग तरीके का खान-पान हैं। लेकिन बात करें पकोड़े की तो ज्यादातर सभी राज्यों में यह बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। ठंड के मौसम में तो काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। गर्मी और ठंडी के समय भी लोगों की दीवानगी पकोड़े में बनी रहती है। यह पकौड़े चाय के साथ आ जाए तो चार चाँद लग जाता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह हो जाती है की यह वेज और नॉनवेज दोनों तरीके से बना सकते हैं। हम आज आपको आलू के पकोड़े के बारे में बता रहे हैं।

Lachha pakora

आपने जितने भी पकोड़े खाए होंगे, लेकिन लच्छा पकोड़ा उनमे सबसे अलग होगा। लच्छे पकौड़े खाने में काफी ज्यादा क्रिस्पी और शानदार होते हैं। जैसे भारत में लच्छा पराठा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है वैसे ही पकोड़ा भी टॉप में है। पराठा काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है। स्वाद दुगना करने के लिए आप लच्छा पकोड़ा बना सकते हैं।

आज शाम अपने घर पर आप स्नैक्स के तौर पर इस पकोड़े का रेसिपी ट्राय कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर अपनों के साथ इसकी तस्वीरें भी शेयर कर सकते हैं।

पकोड़े बनाने की विधि

सर्वप्रथम हमें आलू के छिलके को उतार लेना है। जैसे ही छिलका उतार जाए उसके बाद उसे अच्छी तरीके से अच्छे से धो देना है। जब धोने के बाद उसकी पतली पतली पीस के अंदर काट के अच्छे से आलू सुखा देना है। किसी भी तरीके से उसके अंदर पानी या गिला नहीं होना चाहिए।

अब हमें एक बड़े प्याले में बेसन, मैदा कॉर्नफ्लोर, लाल मिर्च पाउडर, नमक और काली मिर्च पाउडर मिला लेना है। इसमें हमें लहसुन और अदरक का पेस्ट मिलकर रख देना है। ताकि एक अच्छा मसाला तैयार हो जाए।

इसके बाद हमें एक कढ़ाई लेनी है जिसके अंदर तेल डालकर गर्म कर लेना है। जैसे ही तेल गर्म हो जाए उसके बाद अपने हाथ के ऊपर जो भी आलू का हमने मिश्रण तैयार किया था उसका एक बड़ा चम्मच लेकर और उसके ऊपर जो हमने मैरिनेड किया हुआ आलू था उसका एक पीस रख देना है।

लास्ट स्टेप में बात करें तो एक और बड़े चम्मच आलू के मिश्रण से जो आलू होता है उसको ढक देना है। इसके बाद हमें आंच को मध्यम कर देना है और आग के ऊपर कुरकुरा होने के लिए तलने के लिए छोड़ देना है।

इसके बाद आपका पकोड़ा बनाकर तैयार है। आप इस रेसिपी का आनंद ले सकते हैं और अपने दोस्तों को भी और फैमिली मेंबर्स को भी बता सकते हैं। चाय के साथ भी अच्छा कंबीनेशन बनाकर ले सकते हैं।